scorecardresearch
 
रिलेशनशिप

कोरोना से बचने के लिए सेक्स के समय रखें इन बातों का ध्यान, टॉप डॉक्टर ने दिए सुझाव

डॉक्टर्स की कपल्स को सलाह
  • 1/8

कोरोना वायरस के लिए सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी बताई जा रही है. ऐसे में कपल्स के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. लोग पार्टनर के साथ नजदीकियों को लेकर घबराने लगे हैं. लेकिन कनाडा के एक टॉप डॉक्टर ने संक्रमण के इस दौर में लव मेकिंग को लेकर कुछ सुझाव दिए हैं. डॉक्टर का कहना है कि कुछ सावधानियां रखते हुए इस माहौल में भी पार्टनर के करीब जाया जा सकता है. 

किस करने से करें परहेज
  • 2/8

कनाडा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर टैम थेरेसा ने रॉयटर्स को बताया है कोरोना काल में पार्टनर्स को किस तरह की सावधानी बरतनी चाहिए. उन्होंने बताया कि सेक्स के समय फेस पर मास्क लगाने से कोरोना वायरस का खतरा कम होता है. डॉक्टर का कहना है कि लव मेकिंग के दौरान किस करने से बचना चाहिए. 
 

मास्क हमेशा लगाएं
  • 3/8

डॉक्टर थेरेसा का कहना है कि कोरोना वायरस सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन नहीं है. इसलिए सीमन या वैजाइनल फ्लूइड से इसके फैलने की संभावना बहुत कम है. हालांकि डॉक्टर का कहना है कि नए पार्टनर के साथ किसी तरह की सेक्सुअल एक्टिविटी करना खासतौर से किस करना संक्रमण के खतरे को बढ़ा सकता है.

सावधानी रखें
  • 4/8

डॉक्टर थेरेसा ने कहा कि 'COVID-19 के दौरान जैसे लोगों से सामान्य दूरी रखी जा रही है उसी तरह और भी कई चीजें है जिन्हे अपनाकर संक्रमण के खतरे को कम किया जा सकता है. 
 

पार्टनर पर भी ध्यान दें
  • 5/8

डॉक्टर थेरेसा ने कहा, 'इस समय लोगों को किस और फेस टू फेस कांटेक्ट से परहेज करना चाहिए. सेक्स के समय भी ऐसा मास्क पहनना चाहिए जिसमें नाक और मुंह पूरी तरह से ढंके हुए हों. सेक्सुअल एक्टिविटी के बाद खुद के अलावा पार्टनर पर भी ध्यान दें. किसी तरह का लक्षण दिखने पर एक-दूसरे को बताएं और डॉक्टर से संपर्क करें.
 

पूरी सुरक्षा रखें
  • 6/8

डॉक्टर थेरेसा का कहना है कि सेहतमंद रहने के लिए सेक्सुअल हेल्थ भी सही होनी जरूरी है, जरूरत है तो बस कुछ सावधानियां बरतने की. उन्होंने कहा, 'सुरक्षा का ख्याल रखते हुए भी COVID-19 के इस माहौल में कपल्स फिजिकल इंटिमेसी का लुत्फ उठा सकते हैं.'
 

लक्षण दिखने पर बताएं
  • 7/8

इससे पहले भी कई हेल्थ एक्सपर्ट पार्टनर की नजदीकियों को लेकर कई सुझाव दे चुके हैं. एक्सपर्ट का कहना है कि आप भले ही एक साथ क्यों ना रहते हों, कोरोना के लक्षण दिखने पर आपस में कम से कम दो मीटर की दूरी बनाए रखें. अगर आपमें कोरोना वायरस के हल्के लक्षण भी हैं और अगर आप अपने पार्टनर से कोई दूरी नहीं रखते हैं तो निश्चित रूप से आपका पार्टनर भी कोरोना से संक्रमित हो जाएगा.
 

सावधानी से चुनें पार्टनर
  • 8/8

अब ज्यादातर मामले ऐसे आ रहे हैं जिसमें लक्षण ना दिखने के बावजूद लोग संक्रमित पाए जा रहे हैं. ऐसे में इस समय पार्टनर चुनते समय बहुत सावधानी रखनी चाहिए. सिर्फ दूसरे लोग ही नहीं बल्कि आप भी इस बीमारी को दूसरों में फैला सकते हैं. नजदीकी संपर्क और किस करने से यह और लोगों तक भी जा सकता है.