scorecardresearch
 

World Liver Day 2022: आपकी ये 5 बुरी आदतें डैमेज कर रहीं लिवर, जल्द सुधारें ये गलतियां

लिवर की सबसे अच्छी बात ये होती है कि ये अपनी डैमेज हुई कोशिकाओं को अपने आप रिप्लेस कर देता है. हालांकि एक स्टेज पर जाने के बाद लिवर की अपने आप रिपेयर होने की क्षमता समाप्त होने लगती है. खासतौर से जब हम इसे डैमेज करने की आदतों को लगातार जारी रखते हैं. लिवर की हेल्थ के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 19 अप्रैल को 'वर्ल्ड लिवर-डे' सेलिब्रेट किया जाता है.

X
World Liver Day 2022: आपकी इन 5 बुरी आदतों से डैमज हो रहा लिवर, आज ही सुधार लें ये गलतियां (Photo: Getty Images) World Liver Day 2022: आपकी इन 5 बुरी आदतों से डैमज हो रहा लिवर, आज ही सुधार लें ये गलतियां (Photo: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हर साल 19 अप्रैल को सेलिब्रेट किया जाता है वर्ल्ड लिवर-डे
  • इन 5 बुरी आदतों से डैमेज हो रहा आपका लिवर!

बॉडी के सही फंक्शन और उसे टॉक्सिन फ्री रखने में लिवर की बहुत अहम भूमिका होती है. लिवर की सबसे अच्छी बात ये होती है कि ये  डैमेज हुई कोशिकाओं को अपने आप रिप्लेस कर देता है. हालांकि एक स्टेज पर जाने के बाद लिवर की अपने आप रिपेयर होने की क्षमता समाप्त होने लगती है. खासतौर से जब हम इसे डैमेज करने की आदतों को लगातार जारी रखते हैं. लिवर की हेल्थ के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 19 अप्रैल को 'वर्ल्ड लिवर-डे' सेलिब्रेट किया जाता है. आइए आज आपको ऐसी 8 बुरी आदतों के बारे में बताते हैं जो हमारे लिवर को तेजी से डैमेज करती हैं.

दवाओं का ओवरयूज़- लिवर मुंह के रास्ते शरीर में जाने वाली दवाओं, जड़ी-बूटियों और सप्लीमेंट्स को तोड़ने का काम करता है. हालांकि इन चीजों का अत्यधिक सेवन धीमी गति से लिवर को नुकसान पहुंचाता है. आपकी ये गलती लिवर फेल का कारण भी बन सकती है.

कम नींद लेना- नींद की कमी भी हमारे लिवर के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकती है. एक स्टडी में दावा किया गया है कि इंसान की खराब नींद लिवर के ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का कारण बन सकती है. इसलिए डॉक्टर्स लोगों को दिन में लगभग 8 घंटे सोने की सलाह देते हैं.

मोटापा और खराब न्यूट्रिशन- खान-पान से जुड़ी खराब आदतें भी एक समय के बाद हमारे लिवर को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देती हैं. हाई कैलोरी फूड, ट्रांस फैट, सैचुरेटेड फैट और शुगर जैसी चीजों के अत्यधिक सेवन से हमारे लिवर पर फैट जमने लगता है. ये समस्या मोटापे से पीड़ित लोगों में ज्यादा देखने को मिलती है. इसलिए मोटापे के साथ-साथ खान-पान की बुरी आदतों पर भी कंट्रोल रखें.

बहुत ज्यादा विटामिन ए- हमारे शरीर को विटामिन-ए की बहुत जरूरत होती है और ताजे फल और सब्जियों के साथ इसकी भरपाई करना ही सबसे बेहतर विकल्प है. इसमें लाल, संतरी और पीले रंग के फल-सब्जियां ज्यादा फायदेमंद मानी जाती हैं. लेकिन अगर आप विटामिन-ए के हाई डोज वाला सप्लीमेंट लेते हैं तो ये आपके लिवर के लिए घातक साबित हो सकता है. इसलिए इसे लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

शराब-सिगरेट- शराब या सिगरेट की बुरी आदत भी आपका लिवर डैमेज कर सकती है. दरअसल एल्कोहल और तंबाकू लिवर की टॉक्सिन बाहर निकालने की क्षमता को प्राभावित करते हैं. एक हालिया स्टडी के मुताबिक, रोजाना तीन ग्लास शराब पीने वालों में लिवर कैंसर होने की संभावना ज्यादा होती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें