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Winter diet: ओमिक्रॉन और सर्दी से बचना है तो ऐसे खाने से तुरंत बना लें दूरी, डाइट में शामिल करें ये हेल्दी चीजें

ठंड के मौसम में डाइट में मसालेदार खाना बढ़ जाता है. इसकी वजह से सेहत को कई तरह के नुकसान होते हैं. अगर आप इस मौसम में खुद को फिट रखना चाहते हैं तो हाई कैलोरी वाले फूड्स से दूर रहें. फ्राइड, गर्म और मसालेदार फूड्स वजन बढ़ाने के साथ बीमारियों को भी बढ़ाते हैं.

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हाई कैलोरी वाले फूड्स से शरीर को नुकसान हाई कैलोरी वाले फूड्स से शरीर को नुकसान
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हाई कैलोरी वाले फूड्स के नुकसान
  • सर्दियों में खानपान का रखें ध्यान
  • डाइट में शामिल करें हेल्दी चीजें

Winter diet: सर्दियों में हर कोई गर्म-गर्म और स्वादिष्ट चीजें खाना पसंद करता है. इस मौसम में तेल और घी वाली चीजें खाने की मात्रा बढ़ जाती है. भले ही आपको ऐसा महसूस होता हो कि ये चीजें आपके शरीर को गर्मी पहुंचा रही हैं, लेकिन इन चीजों में बहुत ज्यादा कैलोरी (High-Calorie Food) होती है जिससे शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते है. आइए जानते हैं कि हेल्थ एक्सपर्ट्स इस मौसम में हाई कैलोरी वाली चीजें (high-calorie foods to avoid) क्यों खाने से मना करते हैं.

हाई कैलोरी वाले फूड के नुकसान- हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार फ्राइड, गर्म और मसालेदार फूड्स वजन बढ़ाने का काम करते हैं. इसकी वजह से पेट में गैस की समस्या बढ़ जाती है. यहां तक कि इस मौसम में चाय और कॉफी भी एक सीमित मात्रा में ही लेनी चाहिए. ठंड के मौसम में गर्म-गर्म चाय पीना हर किसी को पसंद होता है, लेकिन इसे ज्यादा पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. इसकी वजह से एनर्जी लेवल कम हो जाता है और स्किन रूखी हो जाती है. सर्दी के मौसम में चाय, पकौड़े, पराठे और गाजर का हलवा जैसी चीजें बहुत सावधानी से खानी चाहिए.

सर्दियों के मौसम में क्या खाना चाहिए- सर्दियों के मौसम में ऐसी चीजें खानी चाहिए जिससे हमारा मन, पेट दोनों भर सकें और जो कैलोरी में भी कम हो. न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, इस समय आपको अपनी डाइट में सूप की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए. ये पेट भरने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और शरीर को हाइड्रेट रखने का भी काम करते हैं. आप हरी सब्जियों से लेकर चिकन सूप तक पीने की आदत डालें.

हाई कैलोरी वाले फूड्स का बेहतर विकल्प- इस मौसम में ओट्स और रागी जैसे साबुत अनाज और फाइबर वाली चीजें खाना ज्यादा सेहतमंद होता है. इनसे पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आप फ्राइड और जंक फूड खाने से बच जाते हैं. इसके अलावा चुकंदर, अरबी और शकरकंद भी भूख लगने वाले हार्मोन और शुगर क्रेविंग को कम करते हैं. अगर आपको कुछ चटपटा खाने का मन हो रहा हो तो आप पकौड़े की जगह स्टीम ढोकला खा सकते हैं. या फिर मूंग चाट में चटनी या चाट मसाला डालकर भी आप इसका लुत्फ उठा सकते हैं. उबले काले चने के चाट में भी प्रोटीन ज्यादा और फैट कम होता है. मसाला या भेल कॉर्न भी हेल्दी विंटर्स स्नैक्स में आता है.

 

 

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