scorecardresearch
 

Winter Health Tips: सर्दी-जुकाम से रहना है बचकर तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Winter health tips: सर्दियों में गर्म-गर्म चीजों को डाइट में शामिल किया जाता है. इससे शरीर को अंदर से गर्माहट मिलती है और सर्दी-खांसी से बचाव होता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने से भी शरीर इंफेक्शन से बचा रहता है. इसके लिए खानपान पर बहुत ध्यान देने की जरूरत है. हर दिन खाई जाने वाली कुछ चीजें मौसमी बीमारियों से बचाने का काम करती हैं.

X
सर्दी-जुकाम से बचने के लिए खानपान पर ध्यान देना जरूरी है (प्रतीकात्मक तस्वीर) सर्दी-जुकाम से बचने के लिए खानपान पर ध्यान देना जरूरी है (प्रतीकात्मक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सर्दी-जुकाम से करें बचाव
  • डाइट में शामिल करें खास चीजें
  • इम्यूनिटी को बनाएं मजबूत

Winter Diet Tips: ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम बात है लेकिन कभी-कभी इसके साथ वायरल बुखार भी हो जाता है. वायरल बुखार कई दिनों तक रह सकता है और ये शरीर को बिल्कुल कमजोर कर देता है. ज्यादातर कमजोर इम्यूनिटी वाले ही वायरल फ्लू की चपेट में आ जाते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर हेल्दी डाइट लेने से इन इंफेक्शन से बचा जा सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, आप अपनी डेली डाइट में ऐसी चीजें शामिल कर सकते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को अंदर से मजबूत बनाती हैं. 

संतरे (Orange)- सर्दियों के मौसम में संतरे खूब पसंद किए जाते हैं. संतरे में खूब सारा फाइबर होता है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं और इससे शरीर किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचा रहता है.

मसाला चाय (Masala Tea)- सर्दियों के मौसम में गर्मा-गर्म चाय पीना हर किसी को अच्छा लगता है. मसाला चाय पीने से शरीर को संक्रमण से लड़ने में ताकत मिलती है. लौंग, दालचीनी, काली मिर्च जैसे कई मसालों का इस्तेमाल हम हर दिन करते हैं. इनकी चाय बनाकर पीने से भी इम्यूनिटी बढ़ती है और ये सर्दी-जुकाम रोकने में मदद करते हैं.

लहसुन (Garlic)- लहसुन खाने में स्वाद और सुगंध बढ़ाने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है. इसके एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल गुण शरीर को अंदर से मजबूत बनाते हैं जिससे शरीर सर्दी-जुकाम जैसी मौसमी बीमारियों की चपेट में जल्दी नहीं आता है. 

हल्दी (Turmeric)- हल्दी में करक्यूमिन होती है जो औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटीसेप्टिक, एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. ये शरीर को अंदर से पोषण देने, पाचन को सही रखने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करते हैं.

शहद (Honey)- हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, तेज सर्दी-खांसी में शहद तुरंत राहत देने का काम करता है. शहद में अदरक का जूस मिलाकर पीने से भी गले में खराश और कफ में आराम मिलता है. सर्दियों के मौसम में हर दिन शहद का सेवन करने से सर्दी-खांसी से बचाव होता है.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें