scorecardresearch
 

Singhara Benefits: ना सांस की तकलीफ-ना हड्डियों में दर्द, जानें सर्दियों में सिंघाड़ा खाने के 7 फायदे

सिंघाड़े में कैल्शियम, विटामिन-बी6, पोटैशियम, मैग्नीशियम और कॉपर जैसी गुणकारी तत्व पाए जाते हैं. बहुत सारे लोग इसे पीसकर बने आटे का भी इस्तेमाल करते हैं. आइए आज आपको सिंघाड़े खाने के 7 जबरदस्त फायदे बताते हैं.

सिंघाड़ा खाने से शरीर को 7 जबरदस्त फायदे (Photo: Getty Images) सिंघाड़ा खाने से शरीर को 7 जबरदस्त फायदे (Photo: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सिंघाड़े में कई प्रकार के औषधीय गुण
  • सिंघाड़े में कैल्शियम, विटामिन-बी6, पोटैशियम जैसे तत्व

सर्दियों का मौसम आते ही बाजार में सिंघाड़ा बिकना शुरू हो जाता है. क्या आप जानते हैं सिंघाड़े में शरीर को फायदा पहुंचाने वाले कई औषधीय गुण होते हैं, जो शरीर को बीमारियों से बचाने का काम करते हैं. इसमें कैल्शियम, विटामिन-बी6, पोटैशियम, मैग्नीशियम और कॉपर जैसी गुणकारी तत्व पाए जाते हैं. बहुत सारे लोग इसे पीसकर बने आटे का भी इस्तेमाल करते हैं. आइए आज आपको सिंघाड़े खाने के 7 जबरदस्त फायदे बताते हैं.

1. अस्थमा के रोगी जिन्हें सांस से जुड़ी तकलीफ ज्यादा होती है, उनके लिए सिंघाड़ा बेहद फायदेमंद है. डॉक्टर्स कहते हैं कि सिंघाड़ा नियमित रूप से खाने से सांस संबधी समस्याओं में आराम मिलता है.

2. कैल्शिमय से भरपूर सिंघाड़ा आपकी हड्डियों में जान डालने का काम करता है. आगे चलकर इससे ऑस्टोपरोसिस या आर्थराइटिस की दिक्कत भी नहीं होती है. हड्ड‍ियां के अलावा यह आपके दांत और आंखों के लिए भी फायदेमंद है.

3. गर्भवती महिलाओं की सेहत के लिए भी सिंघाड़े को काफी अच्छा माना जाता है. शिशु और मां की सेहत के लिए यह काफी अच्छा है. इससे पीरियड्स और गर्भपात दोनों ही समस्याओं से राहत मिलती है.

4. शरीर के ब्लड सर्कुलेशन के लिए भी सिंघाड़े को अच्छा माना जाता है. यूरीन से जुड़े रोगों में भी इसके कई चमत्कारी फायदे है. यह थाइरॉयड और दस्त जैसी दिक्कतों मे भी बेहद कारगर है.

5. सिंघाड़ा बवासीर जैसी मुश्किल समस्याओं से भी निजात दिलाने में कारगर साबित होता है. 100 ग्राम सिंघाड़े में 6 प्रतिशत विटामिन सी और 15 प्रतिशत विटामिन बी-6 पाया जाता है.

6. सिंघाड़ा फटी एड़ियों को भी ठीक करने में बेहद कारगर है. शरीर के किसी हिस्से में दर्द या सूजन से राहत पाने के लिए भी आप इसका पेस्ट बनाकर उस जगह लगा सकते हैं.

7. सिंघाड़े में आयोडीन भी पाया जाता है जो गले संबंधी रोगों से रक्षा करता है. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले पॉलिफेनल्स और फ्लेवोनॉयड जैसे एंटी ऑक्सीडेंट एंटी-वायरल, एंटी बैक्टीरियल, एंटी कैंसर और एंटी फंगल फूड माने जाते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें