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Joint Pain In Winters: जोड़ों में हो अकड़न तो भूलकर भी ना खाएं ये 5 फूड, सर्दियों में ज्यादा नुकसान

Joint pain: हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ठंड के मौसम में जोड़ों की मालिश और रेगुलर एक्सरसाइज दर्द में राहत देने का काम करती है. साथ ही, अपनी डेली डाइट या खान-पान से जुड़ी चीजों पर भी ध्यान देना चाहिए. जोड़-हड्डियों में दर्द या अकड़न होने पर कुछ चीजों से सख्त परहेज करना जरूरी है.

Joint Pain In Winters: जोड़ों में हो अकड़न तो भूलकर भी नहीं खाने चाहिए ये 5 फूड (Photo: Getty Images) Joint Pain In Winters: जोड़ों में हो अकड़न तो भूलकर भी नहीं खाने चाहिए ये 5 फूड (Photo: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मालिश और रेगुलर एक्सरसाइज से दर्द में राहत
  • जोड़-हड्डियों में दर्द या अकड़न में कुछ चीजों से परहेज जरूरी

हड्डियों में दर्द या जोड़ों में अकड़न की समस्या झेल रहे लोगों के लिए सर्दियों का मौसम परेशानी बढ़ाने वाला होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ठंड के मौसम में जोड़ों की मालिश और रेगुलर एक्सरसाइज दर्द में राहत देने का काम करती हैं. हमें अपनी डेली डाइट या खान-पान से जुड़ी चीजों पर भी ध्यान देना चाहिए. जोड़-हड्डियों में दर्द या अकड़न होने पर कुछ चीजों से परहेज करना जरूरी है.

नमक- आर्थराइटिस फाउंडेशन के अनुसार, खाने में नमक की कम या उचित मात्रा से शरीर में कैल्शियम के गिरते स्तर को बचाया जा सकता है. इससे ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों से जुड़ा विकार) और फ्रैक्चर का जोखिम भी कम होगा. नमक शरीर में फ्लूड रिटेंशन का भी कारण बनता है जिससे जोड़ों में सूजन और दर्द की समस्या बढ़ती है.

शुगर- बेकरी आइटम्स जैसे कि कोला, मिठाई, आर्टिफिशियल जूस, ब्रेड या रिफाइनरी प्रोडक्ट्स से भी परहेज करना जरूरी है. शरीर में ब्लड ग्लूकोज का लेवल बढ़ने से आर्थराइटिस के मरीजों की तकलीफ बढ़ सकती है. ऐसी चीजें टिशूज़ इन्फ्लेमेशन और जोड़ों में दर्द को भी बढ़ावा देती हैं.

रेड मीट- भेड़-बकरी के मांस या मटन में बहुत ज्यादा मात्रा में सैचुरेटेड फैट और ओमेगा-6 फैटी एसिड पाया जाता है. इन दोनों चीजों का शरीर में इंफ्लेमेशन से सीधा जुड़ाव होता है. इन्हें खाने से जोड़ों में अकड़न बढ़ती है और दर्द भी बढ़ता है.

ग्लूटन- राई, गेहूं और जौ ग्लूटन का अच्छा स्रोत माने जाते हैं. यदि किसी व्यक्ति को ग्लूटन से एलर्जी है तो उन्हें ये सब चीजें खाने से बचना चाहिए. ग्लूटन शरीर में इन्फ्लेमेशन की समस्या को बढ़ावा देता है. यदि सर्दियों में आप भी जोड़ों में दर्द की समस्या झेलते हैं तो ग्लूटन डाइट से तुरंत दूरी बना लें.

एल्कोहल- आर्थराइटिस के मरीजों के लिए एल्कोहल बड़ी मुश्किल खड़ी कर सकता है. 278 लोगों पर हुई एक स्टडी में पाया गया है कि एल्कोहल का सेवन हमारे स्पाइनल स्ट्रक्चर को डैमेज कर सकता है. एल्कोहल से ऑस्टियोआर्थराइटिस का जोखिम भी बढ़ता है.

 

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