scorecardresearch
 

सुबह उठकर करें ये 4 काम, सद्गुरु ने बताया दिन की शुरुआत करने का सही तरीका

सुबह उठने के लिए जरूरी है रात की अच्छी नींद. इससे एनर्जी बनी रहती है और काम करने में भी मन लगता है. लेकिन कभी-कभी खराब आदतों के कारण रात को नींद अच्छी नहीं आती और सुबह उठने पर थकान महसूस होती है. तो आइए जानते हैं उन टिप्स के बारें में जिससे आप सुबह आसानी से और जल्दी उठ पाएंगे.

X
4 चीज़ें आपको हर रोज़ करनी चाहिए 4 चीज़ें आपको हर रोज़ करनी चाहिए

Health tips: आप जिन ध्वनियों में जागते हैं, वह आपके दिन की प्रकृति और आपका भविष्य तय करता है. सुबह अचानक घड़ी के द्वारा जागना सही बात नहीं होती है. आप जिस तरह का भोजन करते हैं, जिस तरह के विचार और भावनाएं आप अपने अंदर रखते हैं और शरीर में आपने जीवंतता का जो स्तर बना रखा है, उससे तय होगा कि आपको एक दिन में कितनी नींद की आवश्यकता है. आपको जितनी भी नींद चाहिए तो उसके हिसाब से आपको अपने आप सोने जाना चाहिए ताकि आप सुबह आप जल्दी उठ सके. अगर आपको लगता है कि आप सुबह अपने आप उठ नहीं पाएंगे तो आपको वैराग्य मंत्रों का जाप करना चाहिए. लेकिन सुबह उठकर आपको अपने शरीर को कैसे जगाना है, सदगुरु के मुताबिक, सुबह उठने के बाद कुछ चीजें करने से आपका पूरा दिन अच्छा बीतेगा. 

सुबह उठने के टिप्स

1.दाईं तरफ करवट लेकर उठना

शारीरिक रूप से आपका एक महत्वपूर्ण पहलू है आपका हृदय. जो आपके ब्लड सर्कुलेशन का पम्पिंग स्टेशन होता है. जो आपके शरीर में जीवन डालता है. अगर ये न हो तो कुछ नहीं होगा. ये शरीर में बाईं तरफ होता है. भारत में ऐसा कहा जाता है कि सुबह जागते समय दाईं तरफ करवट लेकर उठना चाहिए. बाईं तरफ करवट लेकर उठने से आपके जीवन में खराब चीजें होने लगती हैं. खराब चीजों से यहां तात्पर्य है कि जब आप आराम की स्थिति में होते हैं या शरीर आराम की स्थिति में होता है तो उस समय आपकी मेटाबॉलिक प्रक्रिया धीमी होती है. लेकिन जब आप उठ जाते हैं तो आपके अंदर एक ऊर्जा का संचार होता है. इसलिए भारत में ये पहलू अपनाया जाता है. 

2. आपस में हाथों को रगड़ना

सुबह जागने से पहले दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ना चाहिए, इससे शरीर तुरंत जाग जाता है. इसलिए सुबह उठने से पहले आपको अपने शरीर को जगाना और फिर इस प्रक्रिया को करना है और फिर दोनों हाथों को आंखों पर रखना है. ऐसा माना जाता है कि शरीर के उठने से पहले शरीर की इंद्रियों और दिमाग का जागना जरूरी है. 

3. सुबह मुस्कुराते हुए उठना

आज अगर हम सोते हैं तो दुनिया में लगभग ढाई लाख लोग सुबह नहीं जागंगे, इसका कारण है प्राकृतिक मृत्यु. प्राकृतिक मृत्यु जीवन का एक ऐसा पहलू है जो किसी के साथ भी हो सकता है. सुबह उठते समय आपको सिर्फ मुस्कुराना है क्योंकि आप जीवित लोगों में से एक है. लोगों के साथ अच्छा स्वभाव रखिए. किसी के साथ झगड़ना नहीं हैं. जो लोग आपके जीवन में मायने रखते हैं उनसे बैठकर बात कीजिए. 

4.चेहरे पर पानी डालें 

सुबह उठने के बाद आपको सबसे पहले अपने चेहरे पर पानी डालना चाहिए. खासतौर से आंखों पर पानी के छीटें डालना आयुर्वेद में एक अच्छी एक्सरसाइज मानी गई है. ध्यान रखें कि ये पानी ना तो ज्यादा ठंडा होना चाहिए और ना ही गर्म. ये पानी कमरे के तापमान पर होना चाहिए. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें