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आपको भी लेटते ही आ जाती है नींद? स्लीप डिसॉर्डर का ये लक्षण ना करें इग्नोर

कुछ लोगों को बिस्तर पर जाने के घंटों बाद भी नहीं आती वहीं कुछ लेटते ही सो जाते हैं. जल्दी सोना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि बहुत जल्दी नींद आना भी सेहत के लिए कुछ मायनों में हानिकारक होता है और ये कुछ बातों का संकेत देता है.

बहुत जल्दी नींद आना कुछ खास बातों का संकेत हो सकता है बहुत जल्दी नींद आना कुछ खास बातों का संकेत हो सकता है
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जल्दी नींद आने के क्या हैं मायने
  • जल्दी सोना सेहत के लिए अच्छा या बुरा
  • जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

कुछ लोगों को बिस्तर पर जाने के घंटों बाद भी नहीं आती वहीं कुछ लेटते ही सो जाते हैं. जल्दी सोना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि बहुत जल्दी नींद आना भी सेहत के लिए कुछ मायनों में हानिकारक होता है और ये कुछ बातों का संकेत देता है.

सोने में लगना चाहिए इतना समय- अगर आप जल्दी सो जाते हैं, तो ये अच्छी और बुरी बात दोनो है. अच्छी बात ये है कि आप उन कुछ लोगों में से एक हैं जो आसानी से सो जाते हैं. बुरी बात ये है कि हो सकता है कि आपको नींद की ज्यादा जरूरत हो और इसलिए आपकी आख तुरंत लग जाती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ज्यादातर लोगों को सोने के लिए लगभग 5 से 20 मिनट की जरूरत होती है. हालांकि ये सबकी बॉडी के हिसाब से अलग-अलग भी हो सकता है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स- अमेरिका के बिहेवियरल स्लीप मेडिसिन साइकोलॉजिस्ट मिशेल ड्रेरुप के अनुसार अगर आपको 3 मिनट मे ही नींद आ जाती है और सोकर उठने के बाद आप फ्रेश महसूस करते हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. हालांकि कुछ मामलों में ये इस बात का भी संकेत हो सकता है कि आपकी नींद पूरी नहीं हो पा रही है इसलिए आपको बिस्तर पर लेटते ही नींद आ जाती है. ऐसा तब होता है जब आप गलत समय पर सोते हैं या फिर आप जल्दी तो उठ जाते हैं लेकिन समय पर गहरी नींद में नहीं सो पाते हैं.

हो सकती हैं ये दिक्कतें- बहुत जल्दी नींद आना स्लीप डिसऑर्डर से भी जुड़ा हो सकता है. अगर आप रात में 6 घंटे से भी कम की नींद लेते हैं तो ये निश्चित रूप से आप पूरी नींद नहीं ले रहे हैं और इसलिए आपको कभी भी, कहीं भी तुरंत नींद आ जाती है. खाने और पानी की तरह आपके शरीर को नींद की भी उतनी ही जरूरत होती है. एक्सपर्ट्स के अनुसार जिन लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती है उन लोगों मे डायबिटीज, दिल की बीमारी, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर और डिप्रेशन का भी खतरा बढ़ जाता है. इसलिए किसी भी कीमत पर 7-8 घंटे की नींद जरूर लें.

 

 

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