scorecardresearch
 

डायबिटीज से हाई BP तक, घी में ये 5 चीजें मिलाकर खाने से दूर होंगी कई बीमारियां

दाल, कड़ी, सब्जी या फिर रोटी के साथ लोग इसे खाना पसंद करते हैं. घी ना सिर्फ खाने का जायका बढ़ाता है, बल्कि इससे सेहत को कई फायदे भी होते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, घी के साथ कुछ चीजों का कॉम्बिनेशन सेहत को फायदों को दोगुना कर सकता है.

Photo Credit: Getty Images Photo Credit: Getty Images
स्टोरी हाइलाइट्स
  • घी स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत को भी फायदा देता है
  • घी के साथ कुछ चीजों का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए फायदेमंद

भारत के लगभग हर घर की रसोई में घी देखने को मिल जाएगा. दाल, कड़ी, सब्जी या फिर रोटी के साथ लोग इसे खाना पसंद करते हैं. घी ना सिर्फ खाने का जायका बढ़ाता है, बल्कि इससे सेहत को कई फायदे भी होते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, घी के साथ कुछ चीजों का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद होता है.

हल्दी वाला घी- हल्दी वाला घी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. ये न सिर्फ तेजी से वजन घटाता है, बल्कि नई रक्त कोशिकाओं को बनाने के साथ-साथ दिल की सेहत को भी फायदा पहुंचाता है. ये किडनी फंक्शन को दुरुस्त करता है और शरीर में सूजन की दिक्कत को खत्म करता है. न्यट्रिशनिस्ट दावा करते हैं कि हल्दी वाला घी शरीर के लगभग हर तरह के दर्द को दूर कर सकता है.

तुलसी वाला घी- अगर आपने घर में घी बनते देखा होगा तो आप जानते होंगे कि इसे बनाते समय बर्तन से एक तेज गंध उठती है. न्यट्रिशनिस्ट के मुताबिक, अगर घी बनते वक्त इसमें तुलसी के पत्ते डाल दें तो ये न सिर्फ उस तेज गंध को खत्म कर देंगे, बल्कि ये अपने गुणकारी तत्व भी उसमें जोड़ देंगे. इम्यूनिटी बूस्ट करने से लेकर कॉमन फ्लू, रेस्पिरेटरी से जुड़ी दिक्कत और ब्लड शुगर घटाने में यह बेहद फायदेमंद माने जाते हैं.

कपूर वाला घी- कपूर के साथ घी के कॉम्बिनेशन के फायदे भी किसी से छिपे नहीं हैं. कपूर स्वाद में थोड़ा कड़वा जरूर होता है, लेकिन ये वात, पित और कफ तीनों प्रकार के दोषों से निजात दिलाने का काम करता है. कपूर वाला घी हमारे डायजेशन को दुरुस्त करने के साथ-साथ आंतों की सेहत, बुखार, हार्ट रेट और अस्थमा से जुड़ी तकलीफों में राहत देने का काम करता है.

लहसुन वाला घी- गार्लिक बटर की तरह घी के साथ भी लहसुन खुशबू और जायका दोनों बढ़ाता है. लहसुन में मौजूद गुणकारी तत्व न सिर्फ इनफ्लेमेशन से जुड़ी दिक्कत में राहत देते हैं, बल्कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में भी फायदा पहुंचाते हैं. नियमित रूप से इसका सेवन करने से शरीर को बड़े फायदे होते हैं.

दालचीनी वाला घी- दालचीनी में मौजूद एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व कई तरह की बीमारियों से हमारा बचाव करते हैं. ये न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को घटाती है, बल्कि पेट दर्द से भी निजात दिलाती है. एक पैन में थोड़ा सा घी और दालचीनी की दो स्टिक को मध्यम आंच पर 4-5 मिनट तक गर्म करें और फिर इसे थोड़ी देर ठंडा होने के लिए रख दें. ये दालचीनी के स्वाद को सोख लेगा. इसे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद बताया जाता है.

ये भी पढ़ें:

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें