scorecardresearch
 

डेंगू-मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों से सावधान! इन 5 नैचुरल चीजों से होगा बचाव

Mosquito Preventions: मच्छर का जहरीला डंक इंसान की जान को खतरे में डाल सकता है. मॉनसून में पैदा होने वाले मच्छर जीका वायरस, मलेरिया, चिकनगुनिया और डेंगू जैसी बीमारियों को कारण बन सकते हैं. मच्छरों से निपटने के लिए बाजार में कई प्रकार के चीजें उपलब्ध हैं.

X
डेंगू-मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों से सावधान! इन 5 नैचुरल चीजों से होगा बचाव बचाव डेंगू-मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों से सावधान! इन 5 नैचुरल चीजों से होगा बचाव बचाव

Mosquito Preventions: बरसात के बाद मच्छरों से फैलने वाली बीमारियां का खतरा बढ़ जाता है. मच्छर का जहरीला डंक इंसान की जान को खतरे में डाल सकता है. मॉनसून में पैदा होने वाले मच्छर जीका वायरस, मलेरिया, चिकनगुनिया और डेंगू जैसी बीमारियों को कारण बन सकते हैं. मच्छरों से निपटने के लिए बाजार में कई प्रकार के चीजें उपलब्ध हैं. लेकिन आप चाहें तो इन चीजों पर पैसा बहाने की बजाए घर में मौजूद बिल्कुल नैचुरल चीजों से भी इन्हें नष्ट कर सकते हैं.

किचन-अलमारी में रखें कपूर- वॉशरूम, किचन या अलमारी में रखे कपूर की गंध मच्छरों को घर से बाहर खदेड़ सकती है. कमरे के अंदर या बालकनी के किसी कोने में कहीं भी एक छोटे से बर्तन में कपूर रख दीजिए. करीब 30 मिनट में कपूर की गंध पूरे घर में फैल जाएगी और वहां मच्छर नहीं आएंगे.

लहसुन का नैचुरल स्प्रे- सब्जियों में खाने का जायका बढ़ाने वाला लहसुन भी एक नैचुरल स्प्रे की तरह आपके काम आ सकता है. इसके लिए लहसुन को पानी में उबाल लीजिए. फिर इस पानी को किसी बोतल में भरकर स्प्रे की तरह घर के कोनों में छिड़काव करें. ऐसा करने से मच्छर भाग जाएंगे.

कॉफी से मच्छरों का सफाया- किसी भी व्यक्ति के घर में कॉफी मिलना बहुत मुश्किल काम नहीं है. क्या आप जानते हैं कॉफी का इस्तेमाल कर बीमारी फैलाने वाले इन मच्छरों से छुटकारा पाया जा सकता है. मच्छर आमतौर पर एक जगह इकट्ठा हुए गंदे पानी में पनपते हैं. इस पानी में जरा सी कॉफी डालने से आपको मच्छरों से राहत मिल सकती है.

लेवेंडर के तेल का स्प्रे- लेवेंडर के तेल की खुशबू के सामने मच्छरों का टिकना मुश्किल हो जाता है. अपने आस-पास या घर में मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए लेवेंडर के तेल का स्प्रे से छिड़काव करें. आप चाहें तो इस खुशबूदार तेल को अपने हाथ और पैरों पर भी क्रीम की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

पुदीने का तेल- पुदीने के गंध से भी मच्छरों को दूर भगाया जा सकता है. इसके लिए हमेशा अपने आस-पास पुदीने के तेल की एक शीशी रख सकते हैं. मच्छरों से मुक्ति पाने के लिए आप घर की बालकनी में पुदीने का एक पौधा भी रख सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें