scorecardresearch
 

लंबी उम्र चाहिए तो खाएं ये चीजें, वैज्ञानिकों ने बताया स्वस्थ जीवन का फार्मूला

Longevity Diet: लंबी उम्र पाने का सपना हर किसी का होता है. इसके लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं और अपने जीवन को स्वस्थ रखने की कोशिश करते हैं. लेकिन हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक ऐसी डाइट को खोजा है जो लंबी उम्र में मदद कर सकती है.

X
(Image credit: Pixabay) (Image credit: Pixabay)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हेल्दी और बैलेंस डाइट से लंबी उम्र मिल सकती है
  • वैज्ञानिकों ने हाल ही में इस डाइट को खोजा है

How to live a long life: हर कोई लंबी उम्र पाना चाहता है. इसके लिए वे अपनी लाइफस्टाइल को सही रखने की कोशिश करते हैं. लंबी उम्र के लिए आपकी डाइट भी काफी मायने रखती है क्योंकि आप जैसा खाएंगे आपका शरीर वैसा ही रिस्पांस करती है. मानकर चलिए अगर कोई  रोजाना अधिक मात्रा में जंक फूड खाता है तो उसके शरीर में फैट, कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाएगी जो कई बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकता है.

लेकिन हाल ही में कुछ रिसर्चर्स ने ऐसी डाइट की खोज की है जो लंबी उम्र दे सकती है. इस डाइट को उन्होंने 'दीर्घायु आहार' (Longevity Diet) नाम दिया है. इस डाइट में उन्होंने बताया है कि कौन से फूड का सेवन करना चाहिए, जिससे लंबी उम्र तक जीने में मदद मिलती है. तो आइए जानते हैं क्या कहती है रिसर्च. 

इन चीजों का करें सेवन

(Image Credit : Pixabay)

दक्षिणी कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों ने लंबी उम्र के लिए डाइट के बारे में जानने के लिए पिछले 100 सालों में डाइट पर हुई विभिन्न रिसर्चों की समीक्षा की. इन रिसर्चों में बताया गया था कि कौन से ऐसे फूड्स हैं जो लंबे समय तक और स्वस्थ रहने का सबसे तरीका है.

समीक्षा में वैज्ञानिकों ने पाया कि फलियां, साबुत अनाज, सब्जियां नट्स और ऑलिव ऑयल का सेवन करना चाहिए. मछली खानी चाहिए, चिकन कम खाना चाहिए और रेड-प्रोसेस्ड मीट बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा डाइट में चीनी और रिफाइंड अनाज जैसे सफेद ब्रेड, व्हाइट पास्ता का भी सेवन नहीं करना चाहिए. डार्क चॉकलेट भी खाई जा सकती है. 

हालांकि, इस स्टडी में यह नहीं बताया गया है कि कितनी मात्रा में इन फूड्स का सेवन करना चाहिए. 

12 घंटे की फास्टिंग करें

रिसर्चर्स प्रति दिन कम से कम 12 घंटे उपवास करने की सलाह देते हैं और जिन लोगों को कोई बीमारी का जोखिम है, उन लोगों के लिए हर कुछ महीनों में 5 दिन फास्टिंग की सलाह देते हैं.

अगर कोई ऐसी डाइट लेता है तो वो जल्दी बूढ़े नहीं होते हैं. इस डाइट से उम्र बढ़ने से जुड़ीं बीमारियां जैसे डायबिटीज और कैंसर का जोखिम भी कम होता है. इस रिसर्च के लीड राइटर और एजिंग-बायोलॉजिकल साइंस के विशेषज्ञ डॉ. वाल्टर लोंगो (Dr. Valter Longo) के मुताबिक, यह डाइट केवल वजन कम करने के लिए नहीं है. इसका उद्देश्य उम्र बढ़ने की गति को धीमा करना और लंबे समय समय तक शरीर को स्वस्थ रखना है.

विस्कॉन्सिन यूनिवर्सिटी में एजिंग एक्सपर्ट डॉ. लोंगो (Dr. Longo) और प्रोफेसर रोजलिन एंडरसन (Rozalyn Anderson) के निष्कर्ष जर्नल सेल में पब्लिश हुए थे. जिसके मुताबिक, खाने के ये तरीके मोटापा, डायबिटीज और कैंसर को दूर कर सकते हैं.

कैसी होनी चाहिए बैलेंस डाइट 

  • हर दिन कम से कम 5 बार टुकड़ों में खाना खाएं. इसमें फल और सब्जियों को भी शामिल करें. 
  • आलू, ब्रेड, चावल, पास्ता या अन्य स्टार्चयुक्त कार्बोहाइड्रेट का सेवन न करें. 
  • एक दिन में 30 ग्राम फाइबर की मात्रा जरूर लें. फाइबर के लिए फल, सब्जियां, साबुत अनाज, छिलके वाला आलू जरूर खाएं. 
  • कुछ डेयरी या डेयरी प्रोडक्ट का भी सेवन करें. 
  • बीन्स, दालें, मछली, अंडे, मांस और अन्य प्रोटीन खाएं.
  • सैचुरेटेड ऑयल का सेवन करें. 
  • एक दिन में 6-8 कप/ग्लास पानी पिएं

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें