scorecardresearch
 

Diabetes Breakfast: डायबिटीज मरीजों का ब्रेकफास्ट: खून में बढ़ते शुगर पर ब्रेक लगाएंगी ये चीजें

स्टडीज बताती हैं कि डायबिटीज के जो मरीज रोजाना समय पर ब्रेकफास्ट करते हैं, उनमें ओवरईटिंग की समस्या कम ही देखने को मिलती है. हाई शुगर लेवल होने की वजह से इन लोगों को ब्रेकफास्ट में शामिल चीजों पर भी बारीकी से नजर रखनी चाहिए. ऐसे लोगों को शुगर ड्रिंक्स, व्हाइट ब्रेड और आलू जैसी चीजें खाने से बचना चाहिए.

X
डायबिटीज रोगियों को सुबह नाश्ते में जरूर खानी चाहिए ये चीजें, Photo Credit: Getty Images डायबिटीज रोगियों को सुबह नाश्ते में जरूर खानी चाहिए ये चीजें, Photo Credit: Getty Images
स्टोरी हाइलाइट्स
  • डायबिटीज रोगियों को ब्रेकफास्ट में जरूर खानी चाहिए ये चीजें
  • शुगर कंट्रोल रखने के लिए सुबह-सुबह ना खाएं ये चीजें

ब्रेकफास्ट दिन की सबसे जरूरी डाइट होती है. दिन की अच्छी शुरुआत के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट करना बहुत जरूरी है. ये हमारे मेटाबॉलिज्म सिस्टम के साथ-साथ दिमागी सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है. डॉक्टर्स कहते हैं कि सुबह के वक्त हेल्दी नाश्ता करने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है. खासतौर से डायबिटीज रोगियों के लिए ये बहुत जरूरी है, जिनके खून में ग्लूकोज़ लेवल किसी भी वक्त बढ़ जाता है.

स्टडीज बताती हैं कि डायबिटीज के जो मरीज रोजाना समय पर ब्रेकफास्ट करते हैं, उनमें ओवरईटिंग की समस्या कम ही देखने को मिलती है. हाई शुगर लेवल की वजह से इन लोगों को ब्रेकफास्ट में शामिल चीजों पर भी बारीकी से नजर रखनी चाहिए. ऐसे लोगों को शुगर ड्रिंक्स, व्हाइट ब्रेड और आलू जैसी चीजें खाने से बचना चाहिए. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखने के लिए ब्रेकफास्ट में प्रोटीन, फैट, फाइबर युक्त फल-सब्जियां और कॉम्पलैक्स कार्ब्स को शामिल कर सकते हैं.

ब्रेकफास्ट में क्या खाएं डायबिटीज रोगी?
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो डायबिटीज के मरीज ब्रेकफास्ट में दो मेथी के पराठे, एक कप दही (लो कैलोरी) और दो चम्मच फ्लैक्स सीड्स की चटनी का सेवन कर सकते हैं. इस खाने में करीब 300 कैलोरी होगी और करीब 8-10 ग्राम प्रोटीन होगा. गर्मियों में सुबह के वक्त आप एक आम, एक कप दही या बादाम मिल्क, एक चम्मच चिया सीड्स और पालक की 3-4 पत्तियां खा सकते हैं. इस हेल्दी ब्रेकफास्ट में करीब 280 कैलोरी होती है. इसके अलावा आप एक उबला अंडा, बाजरे के आटे से बनी एक रोटी और कुछ फल भी खा सकते हैं.

ब्रेकफास्ट में क्या ना खाएं डायबिटीज रोगी?
ब्रेकफास्ट में आमतौर पर लोग जो चीजें खाना पसंद करते हैं, वो डायबिटीज रोगियों के लिए खतरनाक हो सकती हैं. दो कप पोहा और चाय में सिर्फ कार्ब्स होता है. इससे शरीर को प्रोटीन, गुड फैट और फाइबर नहीं मिल पाता है. इसके अलावा दो कप पोहा और थोड़े से फल खाने से शरीर को सिर्फ कार्ब्स और फाइबर मिल पाता है. इन चीजों से शरीर को प्रोटीन और गुड फैट नहीं मिलता.

वहीं, आलू पराठा और दही से हमें कॉम्पलैक्स कार्ब्स और प्रोटीन तो मिल जाता है, लेकिन इसमें गुड फैट और फाइबर बिल्कुल नहीं होता है. ख्याल रखें कि आपकी ब्रेकफास्ट डाइट में वो सभी पोषक तत्व होने चाहिए, जिनकी शरीर को जरूरत होती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें