scorecardresearch
 

आप भी करती होंगी ये 5 गलतियां, तभी रूखे-बेजान हैं आपके बाल

तमाम उत्पादों और प्रयोगों के बावजूद भी अगर आपके बाल रूखे और बेजान हैं तो हो न हो आपकी कुछ आदतें इसके लिए जिम्मेदार होंगी. कई बार ऐसा होता है कि जिन आदतों को हम अच्छा समझकर करते हैं वो आदतें ही हमारे लिए खतरनाक साबित होती हैं.

X
गलत आदतों के चलते बेजान है आपके बाल गलत आदतों के चलते बेजान है आपके बाल

हर कोई चाहता है कि उसके बाल लंबे, घने और मुलायम हों. खासतौर पर लड़कियों को हमेशा खूबसूरत बालों की चाहत होती है. जितनी देखभाल वो अपनी त्वचा की करती हैं उतना ही ख्याल वो अपने बालों का रखती हैं.

आप भी बाजार में कोई नया हेयर प्रोडक्ट आया नहीं कि उसे खरीद लाती होंगी. बालों पर वो प्रोडक्ट अप्लाई करने के दौरान आपके दिमाग में बस एक ही बात चलती होगी कि अब तो आपके बाल खूबसूरत हो ही जाएंगे. पर विशेषज्ञों की मानें तो बाजार में बिकने वाला हर उत्पाद आपके बालों को फायदा ही पहुंचाए, ये जरूरी नहीं. बाजार में बिकने वाले ज्यादातर उत्पाद रसायनिक होते हैं जिससे बालों की नेचुरल खूबसूरती जाने का डर बना रहता है.

तमाम उत्पादों और प्रयोगों के बावजूद भी अगर आपके बाल रूखे और बेजान हैं तो हो न हो आपकी कुछ आदतें इसके लिए जिम्मेदार होंगी. कई बार ऐसा होता है कि जिन आदतों को हम अच्छा समझकर करते हैं वो आदतें ही हमारे लिए खतरनाक साबित होती हैं.

ये हैं वो कुछ आदतें जिन्हें हम करते तो हैं अच्छा समझकर, पर वो साबित होती हैं नुकसानदेह:

1. सूरज की रोशनी से बचाना
जब भी आप घर से बाहर निकलें बालों ढककर निकलें. आमतौर पर आपने लोगों को यही कहते सुना होगा पर बालों पर सूरज की रोशनी पड़ने ही नहीं देना गलत है. बालों की खूबसूरती के लिए उन्हें विटामिन डी का पोषण मिलना जरूरी है लेकिन सूरज की रोशनी में बहुत देर तक रहना खतरनाक है.

2. बालों को हमेशा बांधकर रखना
अगर आपके बाल खूबसूरत हैं तो इन्हें खुला रखने में ही भलाई है. बालों को हर समय बांधकर रखने से बाल अधिक टूटते हैं. साथ ही बालों की क्वालिटी पर भी असर पड़ता है.

3. हर रोज बाल धोना
हर रोज शैंपू से बाल धोना खतरनाक हो सकता है. इसी तरह शैंपू करने के बाद बालों में हर रोज कंडिशनर का इस्तेमाल करना भी सही नहीं है. अगर आपके स्कैल्प ऑयली है तो भी हफ्ते में दो या तीन से अधिक बार बाल नहीं धोएं. जब बाल पूरी तरह सूख जाएं तभी उन्हें कंघी से सुलझाएं.

4. बालों पर गर्म रॉड का इस्तेमाल
हॉट रॉड्स का बहुत अधिक इस्तेमाल करने से बाल जल्दी खराब हो जाते हैं. स्ट्रेटनर, ड्रायर और कर्ल्स का बहुत अधि‍क इस्तेमाल करना नुकसानदेह हो सकता है. इससे बालों का नेचुरल मॉइश्चर खत्म हो जाता है और बाल रूखे-बेजान हो जाते हैं.

5. प्रदूषण में भी खुले बाल
अगर आप किसी ऐसी जगह जा रही हैं जहां काफी प्रदूषण है तो कोशिश कीजिए कि आपके बाल बंधे हों. ताकि बालों को कम से कम नुकसान हो.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें