scorecardresearch
 

क्या आप जानते हैं किचन में मौजूद इन नेचुरल मॉइश्चराइजर के बारे में?

आपके किचन में ऐसी बहुत सी चीज़ें मौजूद होती हैं जो नेचुरल मॉइश्चराइजर  का काम करती हैं. इन चीजों का इस्तेमाल करके आप बिना किसी खर्च के अपनी त्वचा की प्राकृतिक नमी को बनाए रख सकते हैं.

X
त्वचा की ताजगी के लिए इस्तेमाल करें नेचुरल मॉइश्चराइजर त्वचा की ताजगी के लिए इस्तेमाल करें नेचुरल मॉइश्चराइजर

नेचुरल चीजों में आपकी त्वचा को सुंदर और जवां बना रखने के ढेर सारे तत्व मौजूद होते हैं. त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए आप कई तरह के मॉइश्चराइजर  का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि आपके किचन में ऐसी बहुत सी चीज़ें मौजूद होती हैं जो नेचुरल मॉइश्चराइजर का काम करती हैं. इन चीजों का इस्तेमाल करके आप बिना किसी खर्च के अपनी त्वचा की प्राकृतिक नमी को बनाए रख सकते हैं.

आइए जानें कौन-कौन चीजें होती हैं नेचुरल मॉइश्चराइजर...

शहद
शहद एक बहुत अच्छा क्लींजर होता है और इसकी सबसे खास बात यह है कि इसके इस्तेमाल से त्वचा कोमल और ग्लोइंग होती है. शहद का पैक लगाने से चेहरे और हाथ-पैरों की चमक बनी रहती है.

बटरमिल्क
बटरमिल्क आपकी त्वचा से डेड स्किन सेल्स को निकालता है जिससे आपकी त्वचा जवां दिखती है. मॉइश्चराइजर के रूप में इसे इस्तेमाल करने के लिए ठंडे बटरमिल्क में मलमल या सूती कपड़ा डुबोएं. इस कपड़े से अपना चेहरा 5 से 10 मिनट तक के लिए ढकें और फिर पानी से धो लें.

ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल पुराने समय से नेचुरल मॉइश्चराइजर के रूप में किया जाता रहा है. ऑलिव ऑयल और लेवेंडर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को नहाने के पानी में मिलाएं और इस पानी से नहाने से आपकी त्वचा एकदम मुलायम हो जाएगी.

नारियल तेल
नारियल का तेल बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर होता है. यह हर प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा होता है. रूखी त्वचा के लिए तो यह बहुत लाभकारी है. नारियल का तेल लगाने से असमय झुर्रियां नहीं आती हैं. 2 चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच शहद और 1 चम्मच संतरे का रस मिलाकर त्वचा पर लगाएं और सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें.

खीरा
खीरे में पानी की 95 प्रतिशत मौजूदगी के कारण इसके इस्तेमाल से त्‍वचा मॉइश्‍चराइज रहती है. खीरे के रस को अच्‍छी तरह गर्दन और चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद सामान्‍य पानी से धो लें. त्वचा में ताजगी आएगी और यह मुलायम भी हो जाएगी.

ऐलोवेरा
बहुत सारे स्किन केयर प्रॉडक्ट्स में ऐलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि ये त्वचा को चिपचिपा बनाए बिना ही मॉइश्चराइज करता है. इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी व ई त्वचा को स्वस्थ बनाए रखते हैं. ऐलोवेरा जेल को त्वचा पर लगाएं और कुछ देर बाद इसे धो लें. चेहरे पर चमक आ जाएगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें