scorecardresearch
 

हर तिल कुछ कहता है...खूबसूरती के साथ ही चिंता का कारण भी हो सकते हैं तिल

क्या आप जानते हैं कि आपके शरीर पर मौजूद छोटे-छोटे तिल भी खतरे का संकेत हो सकते हैं? कई बार शरीर पर उभर आने वाले तिल कैंसर का संकेत होते हैं.

आपके तिल कहीं किसी बीमारी का संकेत तो नहीं? आपके तिल कहीं किसी बीमारी का संकेत तो नहीं?

बहुत अधि‍क धूल-धुएं, प्रदूषण और सूर्य की खतरनाक किरणों के संपर्क में आने से स्किन कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. कई बार बहुत अधिक मेकअप करना भी इस खतरनाक बीमारी को न्योता देने का काम करता है.

इन कारकों के बारे में संभवत: आपको पहले से पता हो लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके शरीर पर मौजूद छोटे-छोटे तिल भी खतरे का संकेत हो सकते हैं? कई बार शरीर पर उभर आने वाले तिल कैंसर का संकेत होते हैं.

दरअसल तिल एक से अधिक कोशिकाओं का समूह होता है जो लगातार बढ़ सकती हैं. उम्र के अनुसार इनके रंग, आकार और प्रकार में भी परिवर्तन आता रहता है.

हालांकि ये बेहद सामान्य है. विशेषज्ञों की मानें तो करीब 99 फीसदी तिल बिना किसी नुकसान के होते हैं और उम्र बढ़ने के साथ ही गायब भी होते जाते हैं. पर फिर भी एक प्रतिशत की आशंका को दरकिनार नहीं किया जा सकता है.

ऐसे में अगर आपके तिल में कोई भी बदलाव नजर आए तो उसे अनदेखा न करें. हो सकता है कि ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो. अगर ये बदलाव बहुत ही भयावह हो तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं. अगर आपका तिल रातोंरात अपना आकार बदल ले, आपको उस जगह पर खुजली हो और वहां से खून बहने लगे तो ये समय डॉक्टर के पास जाने का है.

आपके तिल कुछ इस तरह देते हैं खतरे का संकेत:

1. अनियमितता
अगर आपका तिल दो समान भागों में बंट जाए और आपको लगे की दोनों भाग देखने में एक-दूसरे से बहुत अलग हैं तो ये चिंता का विषय है.

2. किनारे
क्या आपके तिल के किनारे एक जैसे नहीं हैं? क्या उनका रंग तिल के रंग से हल्का या गाढ़ा है? अगर हां तो, तुरंत किसी स्किन स्पेशलिस्ट से संपर्क करें.

3. रंग
ये सबसे अहम संकेत होता है. अगर आपको तिल का रंग कुछ अजीब लगे, ये हल्का भी हो सकता है और गाढ़ा भी, तो ऐसे में तुरंत डॉक्टर को संपर्क करें.

4. दर्द
क्या जब आप अपने तिल को छूते हैं तो आपको दर्द महसूस होता है या कोई झंझनाहट होती है? अगर हां तो ये आपके लिए सतर्क हो जाने का समय है.

5. अनुवांशिक
अगर आपके शरीर पर बहुत अधिक तिल हों और आपके घर में पहले किसी को स्क‍िन कैंसर की समस्या रह चुकी हो तो बेहतर होगा कि आप एकबार डॉक्टर से जरूर मिल लें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें