scorecardresearch
 

इनको खाने से कम होता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के कई उपाय हैं. उन्हीं में से एक खान-पान की आदत भी है. एक स्वस्थ्य डाइट लेने से कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है.

X
ब्रेस्ट कैंसर ब्रेस्ट कैंसर

ब्रेस्ट कैंसर एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है और इसकी कई वजहें हो सकती हैं. न केवल अनुवांशिक बल्कि लाइफस्टाइल से जुड़े भी कई कारण हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्रेस्ट कैंसर के मामले आने वाले समय में काफी अधिक हो जाएंगे. कुछ शोध यह चेता रहे हैं कि आने वाले समय में हर आठवीं महिला को ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा रहेगा.

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के कई उपाय हैं. उन्हीं में से एक खान-पान की आदत भी है. एक स्वस्थ्य डाइट लेने से कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है. यहां कुछ ऐसी ही खाने-पीने की चीजों के नाम दिए जा रहे हैं जिनसे कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है:

1. हल्दी
हल्दी में एक करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है, जो कैंसर सेल्स को बढ़ने और बनने नहीं देता है. खासतौर पर ब्रेस्ट, लंग और स्कि‍न कैंसर के लिए यह बहुत कारगर है. जो महिलाएं नियमित तौर पर हल्दी का सेवन करती हैं, उनको ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका कम रहती है.

2. टमाटर
टमाटर में कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं. टमाटर को सलाद में लेने से कैंसर होने का खतरा 60 प्रतिशत तक कम हो जाता है. रिसर्च बताती हैं कि टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है, जो कई तरह के कैंसर रोकने में फायदेमंद होता है.

3. लहसुन
कैंसर से बचाव के लिए लहसुन बहुत कारगर उपाय है. शोध के अनुसार, लहसुन नियमित सेवन करने वाले लोगों को कैंसर होने का खतरा बहुत कम होता है. लहसुन में कैंसर से लड़ने की विलक्षण क्षमता होती है. यह कैंसर को बढ़ावा देने वाले तत्वों के असर को कम करता है. लहसुन में मौजूद सल्फर, फ्लेवोन्स और फ्लेवोनोल्स नामक यौगिक मौजूद होते हैं, जो कैंसर से बचाव और रोकथाम दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है.

4. ब्रोकली
ब्रोकली विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है. इसमें इंडोल-3 कार्बिनोल नामक एक तत्व पाया जाता है जो ट्यूमर सेल्स को बढ़ने नहीं देता. इसके अलावा यह हॉर्मोन आधारित कैंसर की रोकथाम और बचाव के लिए भी एक कारगर उपाय है.

5. अनार
अनार विटामिन का बहुत अच्छा स्त्रोत है. इसमें विटामीन ए, सी, ई और फोलिक एसिड भी होता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी वाइरल का गुण भी होता है. प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर के पीड़ि‍तों के लिए भी यह कारगर है. अनार का जूस रोज पीने से यह शरीर में PSA के स्तर को कम करता है और कैंसर से लड़ने वाली कोशिकाओं को भी सक्रिय करता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें