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चश्मिश नहीं बनना तो पढ़ें ये टिप्स

आज के वक्त में लाइफस्टाइल और सही खानपान न होने के चलते आंखों का कमजोर होना स्वाभाविक है. अगर आपने गौर किया होगा तो पाया होगा कि चश्मा पहनने वालों की संख्या बीते कुछ सालों में अचानक बढ़ी है.

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आंखों की रोशनी आंखों की रोशनी

आज के वक्त में लाइफस्टाइल और सही खानपान न होने के चलते आंखों का कमजोर होना स्वाभाविक है. अगर आपने गौर किया होगा तो पाया होगा कि चश्मा पहनने वालों की संख्या बीते कुछ सालों में अचानक बढ़ी है.

वैसे, आंखों की रोशनी कम होने के कई कारण हो सकते हैं. कई बार नर्वस सिस्टम की वजह से, मधुमेह की वजह से, बहुत अधिक धूम्रपान व शराब का सेवन करने पर भी आंखों की रोशनी प्रभावित हो जाती है. इन सभी कारणों के अलावा बढ़ती उम्र भी आंखों की रोशनी कम होने का एक प्रमुख कारण है.

आईसाइट ठीक रखने के तरीके:

डाइट
अगर आपका खानपान अच्छा है तो आंखें ज्यादा समय तक स्वस्थ्य रहेंगी. सेब और अंगूर का सेवन करना आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसके साथ पालक खाना भी आंखों के लिए अच्छा होता है तो गाजर और खीरे के पौष्टिक तत्व भी आईसाइट ठीक रखते हैं. टमाटर, संतरा और खजूर भी आंखों के लिए अच्छे होते हैं.

व्यायाम
आंखों की मांसपेशियां मजबूत रहेंगी तो नजर भी कमजोर नहीं होगी. तो इन कुछ आसान एक्सरसाइज को फॉलो करके आप भी अपनी आंखों को सालों तक सेहतमंद बनाए रख सकते हैं-

- दोनों आंखों को कसकर बंद करें और अचानक से खोलें. क्या आपको कोई खिंचाव महसूस हुआ? अपनी भौंहों को ऊपर उठाइए और फिर सामान्य मुद्रा में आ जाइए. इस प्रक्रिया को दिन में दो से चार बार करें और हर स्टेप को आठ से दस बार दोहराएं.

- जितनी दूर की चीज आप देख सकें देखिए. इसके लिए आंखों पर खिंचाव भी दें. उसके बाद नीचे देखते हुए अपनी पलकों को दर्जनों बार झपकाइए.

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