scorecardresearch
 

बढ़ा पेट कम करने के लिए इन 5 तरीकों से करें शहद का इस्तेमाल

तमाम कोशिशों के बावजूद अगर बढ़ा हुआ पेट कम नहीं हो पा रहा है तो शहद का इस्तेमाल करें. यह बिना किसी साइड इफेक्ट के आपको बेहतरीन नतीजा देगा.

X
शहद के फायदे शहद के फायदे

तमाम कोशिशों के बावजूद अगर बढ़ा हुआ पेट कम नहीं हो पा रहा है तो शहद का इस्तेमाल करें. यह बिना किसी साइड इफेक्ट के आपको बेहतरीन नतीजा देगा.

शहद के सेवन से शरीर में जमी चर्बी यानी फैट को गलाया जा सकता है. तो इन पांच तरीकों से आप शहद को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं:

1. ब्राउन ब्रेड को शहद के साथ
अगर आप वाकई पेट कम करना चाहते हैं तो अपने डिनर की आदत में थोड़ा बदलाव लाने की कोशिश कीजिए. आप चाहें तो अपने डिनर में ब्राउन ब्रेड और शहद ले सकते हैं. ब्राउन ब्रेड के एक ओर शहद की एक पतली लेयर लगाकर खा सकते हैं. यह कम कैलोरी में ज्यादा एनर्जी देगा. रात में वैसे भी हल्का डिनर करना अच्छा रहता है.

2. खाने में शहद का इस्तेमाल
 आप खाने में तेल की जगह शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि आप इसमें कुछ तल तो नहीं सकते लेकिन इसमें खाना जरूर पका सकते हैं. इस तरह पका खाना स्वादिष्ट होने के साथ ही वजन घटाने में भी मददगार होगा.

3. दूध में डालकर
हल्के गर्म दूध में शहद की कुछ बूंदें डालकर पीने से बढ़ी हुई चर्बी बहुत जल्दी कम होने लगती है. उबले हुए दूध में कम कैलरी होती है जिसकी वजह से इससे वजन नहीं बढ़ता है और इसमें कुछ बूंदें शहद की डाल देने से यह और फायदेमंद हो जाता है.

4. गर्म पानी में शहद डालकर
हल्के गर्म पानी में शहद की कुछ बूंदें डालकर अच्छी तरह मिला लें. अगर आप इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की डाल देते हैं तो ये और बेहतर तरीके से असर करेगा. सुबह खाली पेट इसका सेवन करना सबसे अधिक फायदेमंद रहेगा.

5. ओट्स के साथ शहद का सेवन
सुबह के ब्रेकफास्ट में आप जो भी कुछ अब तक खाते आए हैं उसे छोड़कर ओट्स और शहद अपनाइए. ओेट्स और शहद के सेवन आपकी सुबह को हेल्दी शुरुआत देगा. साथ ही पेट कम करने में यह दोहरे रूप से फायदा पहुंचाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें