scorecardresearch
 

सुबह जल्दी उठेंगे तो बनेंगे इन जैसे कामयाब

हम सभी को बचपन में सफलता व सेहत का एक मूलमंत्र सिखाया जाता है - सुबह जल्दी उठना. हालांकि वक्त के साथ यह आदत कहीं न कहीं छूटने लगती है. लेकिन जो इसे बरकरार रख पाते हैं, सफलता उनके कदम चूमती है.

X
सफलता का मंत्र है जल्दी उठना सफलता का मंत्र है जल्दी उठना

हम सभी को बचपन में सफलता व सेहत का एक मूलमंत्र सिखाया जाता है - सुबह जल्दी उठना. हालांकि वक्त के साथ यह आदत कहीं न कहीं छूटने लगती है. लेकिन जो लोग इस आदत को बरकरार रख पाते हैं, सफलता उनके कदम चूमती है.

दरअसल, ऐसे लोग न केवल स्वस्थ रहते हैं बल्क‍ि काम के हिसाब से टाइम भी बेहतर तरीके से मैनेज कर पाते हैं. ऐसे ही कुछ लोगों का उदाहरण हम आपके सामने पेश कर रहे हैं. तो जानिए और फॉलो भी कीजिए -

1. पेप्सिको की सीईओ इंदिरा नूई


इंदिरा ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह शायद ही कभी सुबह के 4:30या 5:00 बजे के बाद तक सोती होंगी. अपनी सफलता और मैनेजमेंट स्क‍िल्स का पूरा क्रेडिट इंदिरा अपनी इस आदत को देती हैं.

2. एप्पल के सीईओ टिम कुक


कुक सुबह जल्दी उठने और सुबह के 4:30 बजे कंपनी के ईमेल भेजने के लिए मशहूर हैं. मेल भेजने के बाद वह सुबह पांच बजे जिम पहुंच जाते हैं और फिर देर रात तक काम करते हैं. वह ऑफिस पहुंचने वाले पहले शख्स होते हैं और ऑफिस छोड़ने वाले अंतिम.

3. सिस्को सीटीओ पद्मश्री वॉरियर


पद्मश्री सुबह 4:30 बजे उठ जाती हैं. इसके बाद एक घंटा वह ईमेल निपटाने, खबरें पढ़ने, वर्क आउट करने और अपने बेटे को स्कूल के लिए तैयार करने में लगाती हैं. आमतौर पर वह सुबह 8:30 बजे तक ऑफिस में होती हैं.

4. उद्योगपति नवीन जिंदल


नवीन जिंदल को करीब से जानने वाले एक शख्स के अनुसार, नवीन खुद को फिट रखने के लिए काफी वर्कआउट करते हैं. वह सप्ताह में कम से कम दो दिन 7 बजे तक अपने फार्महाउस पहुंच जाते हैं. वह काफी अनुशासित हैं और सुबह उनके दिन की शुरुआत सुबह 5:30 बजे ही हो जाती है.

5. ट्विटर फाउंडर जैक डॉर्सी


ट्विटर और स्क्वायर के सीईओ जैक अपने दिन के आठ से दस घंटे ट्विटर को देते हैं तो लगभग इतना ही समय दिन भर में स्क्वायर के लिए भी निकालते हैं. वह सिर्फ चार से पांच घंटे की ही नींद लेते हैं, लेकिन सुबह जल्दी उठकर दिन की प्लानिंग करना कभी मिस नहीं करते.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें