scorecardresearch
 

मानसून में ऐसे रखें त्‍वचा और बालों का ध्‍यान

बरसात के इस मौसम में त्‍वचा की चमक बरकार रखने और बालों को घना-मुलायम बनाए रखना उतना कठिन भी नहीं है.

X

बरसात के इस मौसम में त्‍वचा की चमक बरकार रखने और बालों को घना-मुलायम बनाए रखना उतना कठिन भी नहीं है. इन बेहद सरल उपायों को अपनाकर आप अपनी त्‍वचा और बालों का पूरा ख्‍याल रख सकती हैं:

त्‍वचा की देखभाल के आसान उपाय:
1.
चेहरे को साफ रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए किसी भी फेशियल फोम से चेहरे को साफ करना चाहिए. ऐसा करने से चेहरे की गंदगी साफ हो जाती है और थकान भी कम महसूस होती है.

2. टोनर से चेहरा साफ करते रहने से त्‍वचा पर जमा होने वाला अतिरिक्‍त ऑयल निकल जाता है. टोनर ऐसा हो जो पोर्स को टाइट करने के साथ ही गंदगी भी साफ करे.

3. इन सबके बाद त्‍वचा को सूट करने वाला हाइड्रेटेड मॉश्‍चराइजर चेहरे पर लगाना चाहिए. इससे त्‍वचा सीधे तौर पर बाहरी वातावरण के संपर्क में नहीं आती है और उस पॉल्‍यूशन का असर भी कम पड़ता है.

4. दिन में केवल पांच से सात मिनट की देखभाल आपकी त्‍वचा की चमक को बरकरार रखने के लिए पर्याप्‍त है.

बालों की देखभाल के टिप्‍स:
एक्‍सपर्ट मानते हैं कि बरसात के मौसम में सिर से अधिक तेल का रिसाव होता है, जिससे बाल चिपचिपे हो जाते हैं और अपनी नेचुरल ब्‍यूटी खो देते हैं. इसकी वजह से डैन्‍ड्रफ, बालों का झड़ना और दोमुंहे बालों जैसी परेशानियां शुरू हो जाती हैं. ऐसे में बालों को अधिक देखभाल की जरूरत होती है. कुछ आसान तरीकों से आप इन दिक्‍कतों से निजात पा सकती हैं:

1. बरसात के दिनों में बालों को सूखा रखना बेहद जरूरी है और इसके लिए सही हेयर कट लिया जाना एक बेहतर विकल्‍प है.

2. जरूरी है कि बालों का पीएच लेवल सही बना रहे. इसके लिए मोरक्‍कन स्‍पा का विकल्‍प अपनाया जा सकता है.

3. अगर बारिश हो रही  हो तो बालों में मेहंदी लगाने का प्‍लान कैंसिल कर दें.

4. बाल धोने के बाद पूरी तरह सूखने पर ही उन्‍हें बांधें. अगर ऐसा नहीं करेंगी तो बाल में डैंड्रफ तो होगी ही साथ ही वो चिपचिपे भी हो जाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें