scorecardresearch
 

बालों के लिए बेहतरीन है सरसों का तेल

भारतीय घरों में सरसों के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है. पर ये बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है और नेचुरल होने की वजह से इसका कोई साइड-इफेक्ट भी नहीं होता.

Mustard oil benefits for hair Mustard oil benefits for hair

बालों की खूबसूरती के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं. बालों को काला, घना और मुलायम रखने के लिए हम बाजार का सबसे महंगा उत्पाद खरीदने से भी परहेज नहीं करते हैं. अगर उस उत्पाद से फायदा हो तो ठीक वरना बाजार में बिकने वाले ज्यादातर उत्पाद तो बालों को नुकसान ही पहुंचाते हैं.

रासायनिक पदार्थों के बहुत अधिक इस्तेमाल से बाल तो खराब होते हैं ही साथ ही पैसे का नुकसान भी कम नहीं होता है. कई बार तो ऐसा भी होता है कि बाल इतने खराब हाे जाते हैं कि उन्हें छोटा कराना मजबूरी बन जाती है.

बालों को बेहतर रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप नियमित रूप से ऑयल मसाज लें. ऑयल मसाज से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है जिससे बालों में नई जान आ जाती है. अब सवाल ये उठता है कि बालों की मसाज के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा होता है.

यूं तो बाजार में कई तरह के तेल मौजूद हैं लेकिन उनकी शुद्धता की गारंटी नहीं ली जा सकती है. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये है कि बालों की देखभाल के लिए इस्तेमाल क्या किया जाए. यूं तो बालों के लिए नारियल का तेल, कैस्टर ऑयल और बादाम का तेल काफी फायदेमंद होता है लेकिन सरसों का तेल एक ऐसा उत्पाद है जो हर घर में बहुत आसानी से मिल जाता है.

सरसों का तेल बालों को लंबा करता है साथ ही ये स्कैल्प को भी पोषण देने का काम करता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, साथ ही ओमेगा-3 भी बालों को हेल्दी रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. भारतीय घरों में सरसों के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है. पर ये बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है:

1. बालों को गिरने से रोकता है
अगर आपके बाल बहुत अधिक झड़ रहे हैं तो आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. बालों को झड़ने से रोकने के साथ ही यह उनकी ग्रोथ को भी बूस्ट करता है. इसके साथ ही अगर आप सरसों के तेल में बना खाना खाते हैं तो भी यह आपको अंदरूनी रूप से पोषण देने का काम करेगा.

2. बालों की ग्रोथ के लिए
सरसों का तेल बालों की ग्रोथ के लिए भी बहुत फायदेमंद है. सरसों के तेल में बीटा कैरोटीन, फैटी एसिड, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. सरसों के तेल की रेग्युलर मसाज से बाल बहुत तेजी से बढ़ते हैं.

3. स्कैल्प के पोषण के लिए
सरसों के तेल में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाया जाता है. ये स्कैल्प को पोषण देने के साथ ही कई तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन से सुरक्षित रखता है. साथ ये फंगस भी नहीं होने देता है. ये एक नेचुरल क्लीनर है जो स्कैल्प को स्वस्थ रखता है.

4. बालों को जल्दी सफेद होने से रोकता है
पर्यावरण प्रदूषण और दूसरे कई कारणों से आजकल लोगों के बाल समय से पहले ही सफेद हो जाते हैं. सरसों का तेल बालों को लंबे समय तक काला रखने में मददगार है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें