scorecardresearch
 

चोकर युक्त आटा खाने के ये फायदे आपको हैरत में डाल देंगे

ये तो हम सभी जानते हैं कि चोकर वाला आटा खाना फायदेमंद होता है लेकिन ये फायदे क्या होते हैं इसके बारे में बहुत कम लोगों को ही पता होता है.

चोकर वाला आटा खाना है फायदेमंद चोकर वाला आटा खाना है फायदेमंद

हम सभी के साथ ऐसा होता है कि हमें बहुत सी चीजों की जानकारी तो होती है लेकिन उन बातों की तार्किकता पता नहीं होती है. ऐसा ही कुछ आटे के साथ भी है. ये तो हम सभी जानते हैं कि चोकर वाला आटा खाना फायदेमंद होता है लेकिन ये फायदे क्या होते हैं इसके बारे में बहुत कम लोगों को ही पता होता है.

अक्सर हमारे घरों में आटे के चोकर को बेकार समझकर फेंक दिया जाता है. बाजार में बिकने वाला आटा भी बहुत महीन होता है. माना कि ऐसे आटे से बनी रोटियां मुलायम होती हैं लेकिन ये कितनी खतरनाक हो सकती हैं इसका अंदाजा बहुत कम लोगों को होता है.

गेंहूं की बात करें तो इसके चोकर में बहुत सारे लवण और विटामिन होते हैं. इसी वजह से इसे आदर्श रेशा भी कहा जाता है. चोकर वाला आटा इस्तेमाल करना इसलिए ज्यादा जरूरी है क्योंकि जो तत्व हमें चोकर से मिलते हैं वो और कहीं से नहीं मिल पाते हैं.

चोकर युक्त आटा खाने के फायदे:

1. चोकर युक्त आटे का इस्तेमाल करने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. इससे आँतो में चिपका हुआ मल और गंदगी साफ हो जाती है. आंतों के साफ रहने से गैस नहीं बनती और पेट फूलने की समस्या नहीं होती है.

2. ये अमाशय के घावों को भरने का काम करता है.

3. कोलेस्ट्रॉल को संतुलित करने के लिए भी चोकर का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. कोलेस्ट्रॉल को नियमित करके ये दिल संबंधी बीमारियों को भी होने से रोकता है.

4. अपेंडिसाइटिस और बवासीर जैसी बीमारियों में भी चोकर वाला आटा बहुत फायदेमंद होता है.

5. ये फाइबर का खजाना होता है जो मोटापा घटाने में भी कारगर होता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें