scorecardresearch
 

नाशपाती खाने के ये फायदे आपको हैरत में डाल देंगे

नाशपाती एक मौसमी फल है. यह देखने में काफी हद तक हरे सेब जैसा लगता है. खाने में मीठा नाशपाती मोटे छिलके वाला होता है.

नाशपाती के फायदे नाशपाती के फायदे

नाशपाती एक मौसमी फल है. यह देखने में काफी हद तक हरे सेब जैसा लगता है. खाने में मीठा नाशपाती मोटे छिलके वाला होता है.

नाशपाती को हमारे यहां सिर्फ एक फल के तौर पर देखा जाता है लेकिल इसके पोषक तत्वों के बारे में कोई विशेष जानकारी न होने की वजह से यह आज भी बहुत अधिक प्रचलित नहीं है. पर आपको ये जानकर हैरानी होगी कि नाशपाती के फायदे किसी भी अन्य फल की तुलना में कम नहीं है:

1. नाशपाती में फाइबर का खजाना होता है. फाइबर की वजह से पाचन तंत्र मजबूत बनता है. इसमें मिलने वाला पैक्ट‍िन नामक तत्व कब्ज के लिए रामबाण उपाय है.

2. नाशपाती में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है. अगर कोई एनीमिया से पीड़ित हो तो उसे प्रचुर मात्रा में नाशपाती का सेवन करना चाहिए.

3. नाशपाती में कुछ ऐसे यौगिक पाए जाते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं. बैड कोलेस्ट्रॉल की वजह से शरीर कई बीमारियों का घर बन जाता है.

4. नाशपाती में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जिसकी वजह से रोग प्रतिरक्षा प्रणाली बेहतर बनती है और शरीर को विभिन्न रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है.

5. अगर आपको हड्ड‍ियों से जुड़ी कोई समस्या है तो नाशपाती का सेवन आपके लिए फायदेमंद रहेगा. इसमें बोरॉन नामक रासायनिक तत्व पाया जाता है जो कैल्शियम लेवल को बनाए रखने में कारगर होता है.

इसके अलावा नाशपाती का सेवन करने से त्वचा पर चम‍क आती है और साथ ही इससे बॉडी को एनर्जी भी मिलती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें