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दाल खाने का ये फायदा आपको शायद ही पता हो

दाल प्रोटीन का एक अच्छा माध्यम है लेकिन एक नए शोध से खुलासा हुआ है कि इससे वजन भी घटाया जा सकता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक 130 ग्राम सेम, मटर, राजमा, छोला या दाल रोजाना खाने से 6 हफ्तों में 340 ग्राम तक वजन कम किया जा सकता है.

दाल खाकर घटाइए वजन दाल खाकर घटाइए वजन

दाल प्रोटीन का एक अच्छा माध्यम है लेकिन एक नए शोध से खुलासा हुआ है कि इससे वजन भी घटाया जा सकता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक 130 ग्राम सेम, मटर, राजमा, छोला या दाल रोजाना खाने से 6 हफ्तों में 340 ग्राम तक वजन कम किया जा सकता है.

दाल के गई सारे गुणों को जानने के बावजूद लोग इसे कम खाते हैं या खाते भी हैं तो कम मात्रा में.

प्रमुख शोधकर्ता टोरंटो के सेंट माइकेल्स अस्पताल के रसेल डिसूजा के अनुसार, हम सबको अपने आहार में दाल की मात्रा बढ़ाने की जरूरत है. खासतौर पर इसके वजन घटाने के गुणों को देखते हुए.

इस अध्ययन के तहत 940 प्रतिभागियों का विश्लेषण किया गया जिन्होंने दाल खाकर 6 हफ्तों में औसतन 340 ग्राम वजन घटाया. इस दौरान उन्होंने अपने खाने में दूसरी चीजों में कोई कटौती नहीं की बल्कि रोजाना के खाने में केवल एक बार दाल को शामिल किया.

यह शोध दाल के बारे में पूर्व में किए गए शोधों को ही आगे बढ़ाता है जिसमें यह जानकारी मिली थी कि दाल कम खाने से ही पेट भर जाता है, जिससे लोग कम खाना खाते हैं और इससे भी वजन घटता है.

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