scorecardresearch
 

अगर आपकी स्क‍िन भी है ऑयली तो, ये हैं आपके नेचुरल टोनर

यूं तो बाजार में कई तरह के टोनर उपलब्ध हैं जो त्वचा से ऑयल तो सोख लेते हैं पर इनमें एल्कोहल की मात्रा होती है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप नेचुरल टोनर का इस्तेमाल करें.

नेचुरल टोनर के इस्तेमाल से निखारें रूप नेचुरल टोनर के इस्तेमाल से निखारें रूप

क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग से त्वचा में ग्लो आता है. टोनर से चेहरे को साफ करना एक बेहद जरूरी प्रक्रिया है. ऐसा करने से चेहरे पर गंदगी जमने नहीं पाती है और चमक बनी नहीं रहती है. आमतौर पर लोगों को लगता है कि चेहरे पर सिर्फ मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना ही जरूरी है पर ये सोच गलत है. टोनर का इस्तेमाल करने से त्वचा का पीएच लेवल बना रहता है.

क्लींजिंग और टोनिंग दोनों ही एक-दूसरे के पूरक हैं. टोनिंग से चेहरे में कसावट भी आती है और ये नेचुरल तरीके से चेहरे पर ग्लो लाने का काम करता है. यूं तो बाजार में कई तरह के टोनर उपलब्ध हैं जो त्वचा से ऑयल तो सोख लेते हैं. पर इनमें एल्कोहल की मात्रा होती है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप नेचुरल टोनर का इस्तेमाल करें. एक ओर जहां नेचुरल टोनर से त्वचा में निखार आता है वहीं उसे पोषण भी मिलता है. इन नेचुरल टोनर के नियमित इस्तेमाल से त्वचा पर मौजूद बारीक रेखाएं भी दूर हो जाती हैं.

1. पुदीने की पत्त‍ियां
पुदीन की पत्त‍ियों को टोनर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. ये त्वचा की मृत कोशिकाओं को साफ करने का काम करता है. पुदीने की पत्तियों को गर्म पानी में डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. जब ये ठंडा हो जाए तो इसी मिश्रण से अपने चेहरे को साफ करें. कॉटन की मदद पूरे चेहरे को साफ कर लें. कुछ देर बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें.

2. एलोवेरा का इस्तेमाल
एलोवेरा न केवल एक अच्छा मॉइश्चराइजर है बल्क‍ि त्वचा को कोमल भी बनाने का काम करता है. ये एक बेहतरीन टोनर भी है. एलोवेरा की कुछ पत्तियों को निचोड़कर उनका जूस निकाल लें. आप चाहें तो इसके जेल को भी इस्तेमाल में ला सकते हैं. इसे कुछ देर के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें. उसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें.

3. बर्फ वाला ठंडा पानी
बर्फ वाला ठंडा पानी भी एक बेहतरीन टोनर है. ये न केवल चेहरे को हाइड्रेट करता है बल्कि कील-मुंहासों और दाग-धब्बों को भी दूर करने में फायदेमंद है. अगर आपको नेचुरल ग्लो चाहिए तो बर्फ के टुकड़ों से चेहरे पर मसाज करना फायदेमंद रहेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें