scorecardresearch
 

कान दर्द में राहत के लिए जरूर आजमाएं ये घरेलू उपाय

अगर आपको भी कान दर्द की शिकायत है तो ये बताने की जरूरत नहीं है कि ये कितना तकलीफदेह होता है. कई बार कान के भीतर गंदगी जम जाने से या फिर किसी तरह के संक्रमण की वजह से कान दर्द की शिकायत हो जाती है.

X
earache earache

अगर आपको भी कान दर्द की शिकायत है तो ये बताने की जरूरत नहीं है कि ये कितना तकलीफदेह होता है. कई बार कान के भीतर गंदगी जम जाने से या फिर किसी तरह के संक्रमण की वजह से कान दर्द की शिकायत हो जाती है.

इसके साथ ही सामान्य सर्दी, कान में खोंट या फिर किसी दूसरी वजह से जब कान बंद हो जाता है तो दर्द होने लगता है. कान दर्द की शिकायत किसी वर्ग विशेष की नहीं है, ये छोटे से लेकर बड़ी उम्र तक किसी को भी हो सकता है.

अगर कान दर्द सामान्य स्तर का है तो आप इन घरेलू उपायों से भी उसे ठीक कर सकते हैं.

1. ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से
अगर आपको कान दर्द है और सहन कर पाना मुश्क‍िल है तो ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल आपको तुरंत राहत देगा. ऑलिव आयल को हल्का गर्म कर लें. इसकी दो से तीन बूंद कान में डालें या फिर कॉटन बड की मदद से तेल को कान में लगा लें.

2. लहसुन के इस्तेमाल से
अगर कान दर्द संक्रमण की वजह से है तो लहसुन का इस्तेमाल आपको राहत देगा. लहसुन की एक या दो कली को तिल के तेल में गर्म कर लें. इसे ठंडा होने दें. जब ये ठंडा हो जाए तो इसकी एक या दो बूंद को कान में डालिए. ऐसा करने से फायदा होगा.

3. प्याज के इस्तेमाल से
प्याज एक ऐसी चीज है जो लगभग सभी घरों में आसानी से मिल जाती है. इसका एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण कान दर्द में आराम देता है. प्याज के रस को हल्का गर्म कर लीजिए. इस रस के इस्तेमाल से राहत मिलेगी.

4. पानी की गर्म बोतल
कान दर्द में गर्माहट मिलने पर आराम महसूस होता है. हॉट वॉटर बोतल को कपड़े में लपेटकर कान पर लगाने से फायदा होगा.

5. नीम और तुलसी की पत्तियों से
इन दोनों में ही एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है. कान दर्द होने पर इन दोनों पत्त‍ियों का इस्तेमाल बहुत कारगर होता है. इन दोनों को ही इस्तेमाल करने का तरीका एक ही है. कुछ पत्त‍ियों को हाथ से मलकर उनका रस निकाल लें. इसकी एक या दो बूंद कान में डालने से फायदा होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें