scorecardresearch
 

कल्लाकुरिची हिंसाः स्कूल में मृत मिली 12वीं की छात्रा के पोस्टमार्टम पर रोक से SC का इनकार

तमिलनाडु के कल्लाकुरिची जिले में मृत पाई गई 12वीं कक्षा की छात्रा की मौत का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. सुप्रीम कोर्ट ने मृतका के पिता की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए पोस्टमार्टम पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है.

X
सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो) सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मृतका के पिता ने दायर की है याचिका
  • सुप्रीम कोर्ट में 20 जुलाई को होगी सुनवाई

तमिलनाडु के कल्लाकुरिची जिले में हुई हिंसा का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. एक निजी स्कूल में मृत पाई गई 12वीं कक्षा की लड़की के पिता ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है. मृतका के पिता ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर पोस्टमार्टम के लिए चार डॉक्टर्स की टीम गठित करने के आदेश में संशोधन की मांग की जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया. सुप्रीम कोर्ट ने पोस्टमार्टम पर रोक लगाने से भी इनकार कर दिया.

सुप्रीम कोर्ट इस मामले में अब कल सुनवाई करेगा. दरअसल, कल्लाकुरिची के एक निजी स्कूल में 12वीं कक्षा की छात्रा का शव मिला था. मद्रास हाईकोर्ट ने मृत पाई गई लड़की के शव का फिर से पोस्टमॉर्टम कराने का आदेश दिया था. मद्रास हाईकोर्ट ने तमिलनाडु के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को हिंसा के वीडियो के आधार पर दोषियों की पहचान करने के लिए एक विशेष टीम बनाने का भी निर्देश दिया था.

मद्रास हाईकोर्ट ने पोस्टमार्टम करने के लिए एक टीम गठित करने के लिए चार विशेषज्ञ डॉक्टर्स के नाम भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे. मद्रास हाईकोर्ट ने ये भी कहा था कि शैक्षणिक संस्थानों में छात्रों की इस तरह से अप्राकृतिक मौत के मामलों में सीबी-सीआईडी ​​से जांच कराई जानी चाहिए. कोर्ट ने साफ तौर पर ये भी कहा था कि पोस्टमार्टम के लिए भी तीन डॉक्टर्स की टीम गठित की जानी चाहिए और वीडियो रिकॉर्ड किया जाना चाहिए. 

मृतका के पिता ने हाईकोर्ट के फैसले के बाद सुप्रीम कोर्ट का रुख किया. मृतका के पिता ने सुप्रीम कोर्ट में ये दलील देते हुए याचिका दायर की है कि पोस्टमार्टम सही तरीके से नहीं किया गया. मृतका के पिता ने ये भी मांग की थी कि पोस्टमार्टम करने के लिए गठित डॉक्टर्स की टीम में उनके भी एक परिचित डॉक्टर को शामिल किया जाए.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें