scorecardresearch
 

UP Corona: 24 घंटे में 22,439 नए केस, लखनऊ में हालात बेकाबू

उत्तर प्रदेश में कोरोना हर रोज नए रिकॉर्ड बना रहा है. पिछले 24 घंटे में 22,439 नए केस आए हैं. यूपी में कोरोना से हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं.

X
यूपी में कोरोना के 20 हजार से अधिक मामले (फाइल फोटो-PTI) यूपी में कोरोना के 20 हजार से अधिक मामले (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • UP में पिछले 24 घंटे में 22,439 नए केस
  • यूपी बोर्ड की परीक्षाएं की गई स्थगित

उत्तर प्रदेश में कोरोना की रफ्तार बेलगाम हो गई है. पिछले 24 घंटे में 22 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं. कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए सरकार ने यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. इसके साथ ही 1 से 12वीं तक के स्कूल 15 मई तक बंद कर दिए गए हैं.

Uttar Pradesh Corona Live Update

9.10 PM: वाराणसी में कोरोना के पिछले सभी रिकॉर्ड टूटे. पिछले 24 घंटे में अब तक सर्वाधिक 2,484 नए केस सामने आए. वाराणसी में अब कुल सक्रिय संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 11,756 हो गई है. पिछले 24 घंटे में हुई 5 मौतों के बाद अब तक कुल मौत 416 दर्ज की गई.    

7.00 PM: उत्तर प्रदेश में तेजी से बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि लखनऊ के KGMU और बलरामपुर चिकित्सालय को डेडिकेटेड कोविड चिकित्सालय बनाया जाए.

6.30 PM: गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) के जिलाधिकारी सुहास एल वाई ने कहा कि नोएडा में कर्फ्यू टाइम अब बदल दिया गया है. अब रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा. नोएडा में पिछले 24 घंटे में 489 तो गाजियाबाद में 538 कोरोना के नए मामले सामने आए. नोएडा से सटे गाजियाबाद के जिलाधिकारी ने भी ऑर्डर जारी करके बताया कि रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा.     

6.50 PM: लखनऊ में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जवाद ने ऐलान किया है कि आसिफी मस्जिद में जुमे की नमाज नहीं होगी.    

4.59 PM: लखनऊ के बैकुंठ धाम श्मशान घाट का बीते दिन एक वीडियो वायरल हुआ था, जहां दर्जनों चिताएं एक साथ जल रही थीं. अब इस श्मशान घाट के चारों ओर अस्थाई टीन लगा दिए गए हैं, ताकि बाहर से कुछ दिखाई ना दे. ये बैरिकेडिंग लखनऊ नगर निगम द्वारा लगाई गई है.    

2:00 PM: कोरोना से जूझ रहे सीएम योगी आदित्यनाथ के नाम पर लखनऊ पीजीआई में बेड अलॉट किया गया है. राजधानी वार्ड के थर्ड फ्लोर पर प्राइवेट वार्ड को अलॉट किया गया है. जरूरत पड़ने पर सीएम को यहां एडमिट किया जायेगा. अभी सीएम योगी आदित्यनाथ सेल्फ आइसोलेशन में हैं.

1:45 PM: नाइट कर्फ्यू के समय में बदलाव किया गया है. लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर नगर, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, मेरठ, गोरखपुर सहित 2000 से अधिक एक्टिव केस वाले सभी 10 जनपदों में रात्रि 08 बजे से प्रातः 07 बजे तक कोरोना कर्फ्यू प्रभावी किया गया.

1: 38 PM: उत्तर प्रदेश में कोरोना हर रोज नए रिकॉर्ड बना रहा है. पिछले 24 घंटे में 22,439 नए केस आए हैं. लखनऊ में रिकॉर्ड 5183 नए केस मिले है. वहीं, प्रयागराज में 1888, वाराणसी में 1859 केस, कानपुर में 1263 केस, गोरखपुर में 750 केस मिले हैं. यूपी में कोरोना से हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. 

1:30 PM: यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है. इसके साथ ही 1 से लेकर 12वीं तक के स्कूल को 15 मई तक बंद कर दिया गया है.

7:37 AM: यूपी सरकार ने अन्य राज्यों से आ रहे प्रवासियों को लेकर नया दिशा-निर्देश जारी किया है. अब अन्य राज्यों से आने वाले प्रवासियों का कोरोना टेस्ट करवाया जाएगा. जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी, उन्हें 14 दिन तक आइसोलेशन में रखा जाएगा और जो लक्षणविहीन रहेंगे, उन्हें 7 दिन तक होम आइसोलेशन में रहना होगा.

मरीजों को नहीं मिल पा रहा ऑक्सीजन सिलेंडर
कोरोना की दूसरी लहर बेहद खतरनाक साबित हो रही है. मरीजों को ऑक्सीजन तक नहीं मिल पा रही है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में तो ये आलम है कि ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए एजेंसी के बाहर लंबी लाइन लग गई है. ऑक्सीजन की डिमांड तो बढ़ रही है, लेकिन सप्लाई नहीं हो रही, इस वजह से लोगों को लंबा इंतजार भी करना पड़ रहा है.

स्टेट प्लेन से मंगाई गई रेमडेसिवर इंजेक्शन
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्टेट प्लेन अहमदाबाद भेजकर रेमडेसिवर इंजेक्शन की 25,000 डोज मंगाई जो बुधवार की शाम को पहुंच गईं. साथ ही सीएम योगी ने प्रदेश में रेमेडिसिविर इंजेक्शन की उपलब्धता और बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. इस बाबत उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से रिपोर्ट भी तलब की है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें