scorecardresearch
 

कानपुर, आगरा, मेरठ और वाराणसी को मेट्रो की सौगात

उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा, गाजियाबाद और लखनऊ के बाद अब मेट्रो सेवा को अन्य शहरों में भी शुरू करने को हरी झंडी दे दी है. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता वाली मंत्रिपरिषद ने कानपुर, मेरठ, आगरा और वाराणसी में मेट्रो चलाने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया है.

अखि‍लेश यादव की फाइल फोटो अखि‍लेश यादव की फाइल फोटो

उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा, गाजियाबाद और लखनऊ के बाद अब मेट्रो सेवा को अन्य शहरों में भी शुरू करने को हरी झंडी दे दी है. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता वाली मंत्रिपरिषद ने कानपुर, मेरठ, आगरा और वाराणसी में मेट्रो चलाने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया है. इन शहरों में मेट्रो के संचालन संबंधी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने को कंसल्टेंट संस्था के चयन संबंधी प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है.

लखनऊ में 5, कालिदास मार्ग स्थित अपने आवास पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मेट्रो प्रोजेक्ट को लेकर जानकारी दी. मुख्यमंत्री ने इस दौरान प्रदेश सरकार की बहुत सारी उपलब्धियां गिनाईं और कहा कि उनकी सरकार चुनाव घोषणा पत्र में लिखे वादे पूरे कर रही है. बेरोजगारों को रोजगार दे रही है. कैबिनेट की बैठक में कई और महत्वपूर्ण फैसले भी लिए गए. मंत्रिपरिषद ने प्रदेश के विभिन्न नगरों- कानपुर नगर, आगरा, मेरठ और वाराणसी नगर की यातायात व्यवस्था को सुगम व सुचारू बनाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम के रूप में मेट्रो रेल परियोजना के संचालन के लिए डीपीआर तैयार करने से संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है.

यूपी में ठंड से हो रही मौतों के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलाधिकारियों को इस बात के निर्देश दिए गए हैं कि ठंड से बचाव के लिए सभी आवश्यक कदम उठाया जाए. उन्होंने कहा कि अलाव आदि की व्यवस्था के लिए राशि जारी कर दी गई है और सरकार की यह कोशिश है कि ठंड से किसी की मौत न होने पाए. गौरतलब है कि यह बैठक ठंड और कोहरे के कारण दो बार टाली गई थी. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने मेट्रो का मॉडल भी लॉन्च किया.

-इनपुट IANS से

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें