scorecardresearch
 

यूपी बजट: नोएडा को बड़ा तोहफा, जेवर एयरपोर्ट के पास बनेगी इलेक्ट्रॉनिक सिटी

बजट के दौरान यूपी सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना जेवर एयरपोर्ट का विशेष तौर पर उल्लेख किया गया. बजट भाषण में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने ऐलान किया कि जेवर यानी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण एक इलेक्ट्रॉनिक सिटी बनाई जाएगी.

प्रीतकात्मक फोटो प्रीतकात्मक फोटो
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जेवर एयरपोर्ट के पास बनेगी इलेक्ट्रॉनिक सिटी
  • अरबों रुपये के निवेश से बदलेगी नोएडा की सूरत 
  • अंतराष्ट्रीय कंपनियां आने से बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपना पांचवां बजट पेश किया है. इस बजट में गौतमबुद्ध नगर जिले के लिए कई तोहफे भी पेश किए गए हैं. सरकार ने जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास इलेक्ट्रॉनिक सिटी बसाने का ऐलान किया है. इलेक्ट्रॉनिक सिटी में यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण को अरबों रुपये का निवेश मिलेगा. यहां आने वाली कंपनियों में स्थानीय युवाओं को रोजगार के मौके मिलेंगे. 

जेवर एयरपोर्ट पर विशेष ध्यान 

बजट के दौरान यूपी सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना जेवर एयरपोर्ट का विशेष तौर पर उल्लेख किया गया. बजट भाषण में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने ऐलान किया कि जेवर यानी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण एक इलेक्ट्रॉनिक सिटी बनाई जाएगी. बजट में कहा गया है कि जेवर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए 6 रनवे बनाए जाएंगे.

इस बार जेवर एयरपोर्ट के लिए 2000 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है. एयरपोर्ट बनने के बाद यहां विकास के साथ ही रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे. इसके साथ ही बजट में बुंदेलखंड में भी रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर की स्थापना का लक्ष्य रखा गया है.

खुलेंगे रोजगार के दरवाजे 

जेवर एयरपोर्ट के पास यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे बनने वाली इलेक्ट्रॉनिक सिटी से करीब 50 हजार करोड़ रुपये का निवेश आने की संभावना है. यह इलेक्ट्रॉनिक सिटी 250 एकड़ क्षेत्रफल में बसाई जाएगी, जिसमें मोबाइल, टीवी और तमाम दूसरे इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने वाली राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियां आएंगी. इससे स्थानीय युवाओं को बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर मिलेंगे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें