scorecardresearch
 

सफाईगीरी: ह्रदय नारायण दीक्षित बोले- भारत का व्यक्तित्व है भगवा

उन्होंने कहा कि विधानसभा पहले से ही स्वच्छ है, सभी सदस्य द्वारा पीएम मोदी और योगी आदित्यनाथ के इस अभियान को लागू किया जा रहा है. लेकिन इसमें कुछ अपवाद भी हो सकते हैं. विधानसभा में पाए गए गुटखों के पैकेट के बारे में उन्होंने कहा कि नियमित सफाई के दौरान ये चीज़ें मिली थी.

यूपी विधानसभा स्पीकर हृदय नारायण दीक्षित यूपी विधानसभा स्पीकर हृदय नारायण दीक्षित

'आज तक' की ओर से लखनऊ में मंगलवार को सफाईगीरी अवॉर्ड्स का आयोजन किया जा रहा है. इस कार्यक्रम में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, यूपी विधानसभा स्पीकर ह्रदय नारायण दीक्षित, उत्तरप्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा समेत कई बड़ी हस्तियां शामिल हुईं. कार्यक्रम के अंत में सफाईगीरी अवॉर्ड्स भी दिए जाएंगे. इस मौके पर यूपी विधानसभा अध्यक्ष ह्रदय नारायण दीक्षित ने आजतक के साथ बातचीत की.

विधानसभा पहले से ही स्वच्छ

उन्होंने कहा कि विधानसभा पहले से ही स्वच्छ है, सभी सदस्यों द्वारा पीएम मोदी और योगी आदित्यनाथ के इस अभियान को लागू किया जा रहा है. लेकिन इसमें कुछ अपवाद भी हो सकते हैं. विधानसभा में पाए गए गुटखों के पैकेट के बारे में उन्होंने कहा कि नियमित सफाई के दौरान ये चीज़ें मिली थीं. हमारी अपेक्षा है कि सभी सदस्य विधानसभा की गरिमा रखें. उन्होंने कहा कि भगवा भारत का व्यक्तित्व है, भगवा सिर्फ भगवाकरण, भगवा राजनीति तक सीमित नहीं है. भगवा के अलावा अन्य रंग भी सुंदर हैं.

रेयान जैसी घटना सभ्य समाज पर कलंक

उन्होंने कहा कि रेयान जैसी घटना सभ्य समाज पर कलंक है, हमें इन मुद्दों को संवेदनशील तरीके से उठाना चाहिए. योगी सरकार स्कूलों के मामले में सजग है, सरकार इस मामले पर काम भी कर रही है. वरिष्ठ राजनेता, व्यापारी जो भी स्कूल चलाते हैं वो इसे मुनाफे का व्यवसाय ना बनाएं, मुनाफा किसी और काम से भी कमाया जा सकता है.

हिंदुत्व भारत की प्राकृतिक विचारधारा

उन्होंने कहा कि हिंदुत्व भारत की प्राकृतिक विचारधारा है, जो सिखाती है कि हम भारत के सारे लोग. देश में सबकी आस्थाएं अलग हैं, सबके विचार अलग हैं मैं इसका सम्मान करता हूं.

सबके बोलने का तरीका अलग

दीक्षित ने कहा कि हर कोई अलग तरीके से बोलता है, अटल जी अलग तरीके से बोलते थे, हम अलग तरीके से बोलते हैं लेकिन सभी भारत माता की जय ही बोल रहे हैं.

साहित्य जीवन का मूल्य

दीक्षित ने कहा 'साहित्य जीवन का मूल्य है, लेकिन कभी कविता नहीं लिखी है.' उन्होंने कहा कि पीएम मोदी पूरे विश्व को प्रभावित करने वाले नेता हैं, अटल जी के बाद यह पहला अवसर है जहां पीएम जाते हैं तो ऐसा लगता है हम भी वहां जाते हैं. उनपर आरोप लगते हैं और वो उनसे ही निखर कर निकलते हैं.

स्वच्छता अभियान बना सामाजिक अभियान

पीएम मोदी ने स्वच्छता अभियान को सामाजिक अभियान बना दिया, जिसके बाद इस अभियान से आम जनता भी जुड़ रही है. सफाई अभियान में यूपी बैठा नहीं है, हम भी आगे चल रहे हैं.

संवेदनशील मुद्दों पर गलतबयानी

गोरखपुर मामले पर लगातार विपक्ष ने संवेदनशील मुद्दों पर गलतबयानी की, सरकार इस बीमारी को जड़ से मिटाने के लिए काम कर रही है. सरकार की आंखें खुली हैं. सरकार तात्कालिक चुनौती से निपटने के लिए भी काम कर रही है.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें