scorecardresearch
 

इन्वेस्टर्स समिट के लिए यूपी तैयार, दुल्हन की तरह सज गई राजधानी लखनऊ

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के अस्तित्व में आने के बाद उसकी ओर से आयोजित महात्वाकांक्षी इन्वेस्टर्स समिट प्रदेश के लिए लाभकारी साबित हो सकता है. सरकार ने आयोजन के लिए तैयारी पूरी कर ली है और अब बड़े करार का इंतजार है.

इन्वेस्टर्स समिट (ट्विटर) इन्वेस्टर्स समिट (ट्विटर)

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार की महत्वाकांक्षी इन्वेस्टर्स समिट के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है और इसके भव्य आयोजन के लिए राजधानी लखनऊ को दुल्हन की तरह सजाया गया है.

यूपी सरकार के एक साल पूरा होने से ठीक पहले लखनऊ में योगी सरकार अपने पहले इन्वेस्टर्स समिट के लिए तैयार है, खास बात यह है कि इस समिट से पहले निवेश का पूरा होमवर्क किया जा चुका है.

PM मोदी करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे, लेकिन माना जा रहा है कि 2 दिन के इस आयोजन में करीब 3 लाख करोड़ रुपये के एमओयू (MoU) साइन होंगे. गुजरात मॉडल के वाइब्रेंट गुजरात की तर्ज पर योगी सरकार ने इन्वेस्टर्स समिट का सपना देखा है और प्रधानमंत्री बुधवार को इसका उद्घाटन करेंगे.

समिट में दुनिया के 9 देशों के प्रतिनिधियों के अलावा देशभर के तमाम बड़े उद्योगपति भी इसमें शिरकत करेंगे जिसका उद्घाटन बुधवार (21 फरवरी) को खुद प्रधानमंत्री करने जा रहे हैं. समिट में 18 केंद्रीय मंत्रियों के भी शामिल होने की संभावना है.    

लखनऊ की जोरदार सजावट

भव्य आयोजन के लिए राजधानी लखनऊ को दुल्हन की तरह सजाया गया है. पूरे शहर के चप्पे-चप्पे पर इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियां दिखाई दे रही है. बड़े-बड़े होर्डिंग्स और बैनर लगे हुए हैं. एयरपोर्ट से लेकर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान तक तकरीबन 25 किलोमीटर के रास्ते को बेहतरीन तरीके से सजाया गया है.

साफ-सफाई का खास इंतजाम किया जा रहा है. मायावती के बनाए तमाम पार्क को फिर से रंग-रोगन किया गया और नए तरीके से सजाया गया है ताकि शहर में आने वाले उद्योगपतियों को लुभाया जा सके.

योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को खुद एयरपोर्ट जाकर तैयारियों का जायजा लिया. इससे पहले इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान जहां 2 दिनों का समिट होना है. वहां की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री लगातार जायजा ले रहे हैं.

लखनऊ शहर रात में बेहद ही खूबसूरत नजर आ रहा है लाइटिंग की खास व्यवस्था की गई है. समिट शुरू होने के पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को उद्योगपतियों के साथ कॉफी टेबल कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं.

PM के बाद राष्ट्रपति भी आएंगे

सुरक्षा व्यवस्था पर एडीजी (कानून-व्यवस्था) आनंद कुमार ने बताया कि एयरपोर्ट पर वीवीआईपी सुरक्षा के साथ-साथ बड़े उद्योगपतियों के चार्टर्ड प्लेन के लिए अलग से तैयारी की जा रही है. सभी अतिथियों के मंगलवार देर शाम या फिर बुधवार सुबह पहुंचने की संभावना है.

उनके मुताबिक यह पहला मौका है जब उत्तर प्रदेश में इतने बड़े समिट का आयोजित हो रहा है, जिसमें शुरुआती दिन पहले प्रधानमंत्री और दूसरे दिन राष्ट्रपति शिरकत करेंगे. ऐसे में सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस समिट की तैयारियों को लेकर निजी तौर पर दिलचस्पी ले रहे हैं ताकि राज्य में बड़ी संख्या में निवेश आ सके. उन्होंने कहा कि 2 दिनों के समिट में 14 सत्र रखे गए हैं और इन सभी सत्र में यूपी में होने वाले निवेश पर चर्चा होगी और कई एमओयू पर साइन किए जाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें