scorecardresearch
 

ज्ञानवापी सर्वे: दूसरे दिन का सर्वे खत्म, टीम अंदर से निकली, कल फिर होगा सर्वेक्षण

Gyanvapi Masjid Survey 2nd Day: ज्ञानवापी मस्जिद में कोर्ट के आदेश पर लगातार दूसरे दिन सर्वे हुआ. सर्वे के दूसरे दिन मस्जिद के गुंबद, पश्चिमी दीवार का सर्वे पूरा कर लिया गया है.

X
कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहा ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे (फाइल फोटोः पीटीआई) कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहा ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे (फाइल फोटोः पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • तय वक्त से डेढ़ घंटे बाद बाहर निकली टीम
  • लगातार तीसरे दिन कल भी होगा सर्वे

Gyanvapi Masjid Survey 2nd Day: वाराणसी के श्रृंगार गौरी विवाद में लगातार दूसरे दिन ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे हुआ. दूसरे दिन सर्वे का काम 12 बजे पूरा होना था लेकिन सर्वे निर्धारित समय से अधिक वक्त तक चला. सर्वे करने ज्ञानवापी मस्जिद पहुंची टीम के सदस्य परिसर से बाहर आ गए हैं. 

ज्ञानवापी सर्वे के दूसरे दिन ज्ञानवापी मस्जिद के गुंबदों और दीवारों का सर्वे हुआ. अब कहा जा रहा है कि कल भी सर्वे होगा. कल सुबह 10 बजे से 12 बजे के बीच फिर सर्वे होने की बात कही जा रही है. कुछ वकीलों का कहना है कि सर्वे कोर्ट की ओर से निर्धारित समय 8 से 12 बजे के बीच ही सर्वे किया जाएगा.

इससे पहले सिविल जज सीनियर डिवीजन की कोर्ट के आदेश पर सर्वे के लिए वादी और प्रतिवादी पक्ष के साथ ही कोर्ट की ओर से नियुक्त प्रतिनिधियों का दल ज्ञानवापी मस्जिद पहुंचा था. एडवोकेट कमिश्नर को बदलने की मांग कोर्ट से खारिज किए जाने के बाद सर्वे का आज दूसरा दिन था.

ये भी पढ़ें- माता श्रृंगार गौरी और उनकी पूजा का क्या है महत्व, कैसे शुरू हुआ काशी में विवाद?

Gyanvapi masjid survey live updates:

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे में किसी तरह की कोई बाधा नहीं आ रही. कोर्ट के निर्देश पर कमीशन की कार्यवाही शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है. आजतक से बात करते हुए विशेष एडवोकेट कमिश्नर विशाल सिंह ने ये दावा किया है. उन्होंने कहा कि रिपोर्ट गोपनीय है. वहीं, मुस्लिम पक्ष के वकील ने कहा कि प्रशासन भी पूरा सहयोग कर रहा है. हर कोई सर्वे में सहयोग कर रहा है.

ज्ञानवापी मस्जिद के दूसरे दिन का सर्वे तय वक्त के बाद भी जारी रहा. सर्वे करने पहुंची टीम ने सबसे पहले मस्जिद की पहली मस्जिद और इसके बाद गुंबद का सर्वे पूरा किया. सर्वे के दौरान ज्ञानवापी मस्जिद में एक और कमरा मिला. बताया जा रहा है कि इस कमरे में मलबा भरा हुआ है.

जानकारी ये भी आई कि मलबे से भरे कमरे की सफाई के लिए सफाईकर्मियों को अंदर बुलाया गया है. कमरे की सफाई के बाद इसका भी सर्वे किया जाएगा और इसी वजह से अधिक समय लग रहा है. अनुमान ये भी लगाए जा रहे थे कि टीम आज ही सर्वे पूरा कर लेना चाहती है.

सर्वे करने पहुंची टीम ने आज चौथा ताला खोला. जिस दरवाजे का यह ताला खोला गया, वो दरवाजा ज्ञानवापी मस्जिद के पीछे पश्चिमी दीवार पर है. बताया जाता है कि यह दरवाजा साढ़े तीन फीट का है, जिसके जरिए गुंबद तक जाया जा सकता है. आज ठीक 8:00 बजे जब यह सर्वे शुरू हुआ तो मुस्लिम पक्ष ने यह छोटा दरवाजा खोला और इसके बाद सर्वे के लिए टीम गुंबद के पास पहुंची. यह दरवाजा हमेशा बंद रहता है लेकिन आज इसे खोला गया.  

आज पहले ज्ञानवापी मस्जिद की पहली मंजिल और गुंबद के बाद पश्चिमी दीवार का भी सर्वे हुआ. सर्वे के दौरान सभी वादी और प्रतिवादी और दोनों पक्षों के अधिवक्ता मस्जिद परिसर में पहुंचे थे.

कड़ी सुरक्षा के बीच हुआ सर्वे

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे को देखते हुए पुलिस-प्रशासन भी अलर्ट था. ज्ञानवापी मस्जिद के आसपास भारी तादाद में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई थी. जगह-जगह बैरिकेडिंग कर वाहनों की आवाजाही रोक दी गई थी. मीडिया को भी पहले ही रोक दिया गया था. हालांकि, विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन के लिए श्रद्धालुओं को मंदिर जाने में किसी तरह की परेशानी न हो, इसका भी ध्यान रखा जा रहा था.

सर्वे से पहले वकीलों ने क्या कहा

दूसरे दिन सर्वे से पहले वकील हरिशंकर जैन और विष्णु जैन ने ये उम्मीद जताई थी कि आज सर्वे पूरा हो सकता है. दोनों वकीलों ने कहा था कि आज मस्जिद के हिस्से में जो मंदिर का भाग माना जा रहा है, वहां सर्वे होगा. इसके अलावा ज्ञानवापी परिसर की पश्चिमी दीवार का भी सर्वे हो सकता है जहां आज भी हिंदू मंदिर विध्वंस के अवशेष दिखाई देते हैं. तस्वीरें इसका सबसे बड़ा प्रमाण हैं.

वकील बोले- सर्वे में दिखा बहुत कुछ

हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन और हरिशंकर जैन के मुताबिक बहुत सी ऐसी चीजें उन्हें पहले दिन के सर्वे में दिखाई दी हैं जो आज तक लोगों ने नहीं देखी. 1992 के बाद से आज तक कोई भी तहखाने के कमरों में नहीं गया था लेकिन अब सब कुछ सामने आएगा. उम्मीद जताई जा रही है कि सर्वे पूरा होने के बाद इस संबंध में जानकारी निकल कर सामने आ सकती है कि इस दौरान क्या-क्या मिला.

कल हुआ था तहखाने का सर्वे

गौरतलब है कि 14 मई को भी ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे हुआ था. इस दौरान वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा और पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश भी मौजूद थे. डीएम ने सर्वे के बाद दावा किया था कि करीब 50 फीसदी सर्वे हो गया है. उन्होंने 15 मई को भी सुबह 8 बजे से फिर सर्वे कराए जाने की जानकारी दी थी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें