scorecardresearch
 

UP: अयोध्या, काशी के बाद मथुरा की तस्वीर बदलने की तैयारी में योगी सरकार, विकास को लेकर मंथन

Mathura News: मथुरा में ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा परियोजना को लेकर योगी आदित्यनाथ ने दिल्ली में अहम मीटिंग की. इस बैठक में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के साथ दूसरे मंत्री भी मौजूद रहे.

X
मथुरा के विकास पर योगी आदित्यनाथ और नितिन गडकरी की बैठक मथुरा के विकास पर योगी आदित्यनाथ और नितिन गडकरी की बैठक
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा पर हुई चर्चा
  • मथुरा में विकास के लिए पीपीटी तैयार

अयोध्या और काशी के बाद अब योगी सरकार मथुरा की तस्वीर बदलने की तैयारी में जुट गई है. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिल्ली में ब्रज विकास परियोजना की बैठक की. इसके अंतर्गत ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा परियोजना वृत्तीय पथ की प्लानिंग, गोवर्धन कनेक्टेड परियोजना सहित तमाम अन्य विकास के संदर्भ में पीपीटी तैयार की गई. बैठक में रेलवे पर्यटन, अंतर्देशीय जलमार्ग से जुड़े अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई. इस दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सहित अन्य मंत्री मीटिंग में मौजूद थे. 

मीटिंग में ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा परियोजना, ब्रिज तीर्थ पथ परियोजना, गोवर्धन कनेक्ट परियोजना, गेटवे रोड एमेनिटीज पड़ाव स्थल, मथुरा-वृंदावन बाईपास, मथुरा-वृंदावन रेल मार्ग, मथुरा जंक्शन पर गेट नंबर-2 का टूरिस्ट लेट सेंटर का निर्माण, मथुरा वृंदावन नेहरू गैस लाइन, मथुरा-वृंदावन को गोकुल से जोड़ते हुए यमुना नदी पर जल मार्ग विकास किए जाने को लेकर भी चर्चा हुई. 

इसके अलावा, गोकुल बैराज के सामने वासुदेव वाटिका विकसित किए जाने पर मंथन हुआ. वृंदावन से गोकुल बैराज तक वाया मथुरा जलमार्ग (लगभग 24 किलोमीटर) विकास किया जाएगा. तीर्थ यात्रियों को यमुना दर्शन के लिए केंद्र बनाया जाएगा. वृंदावन में गीता शोध निर्माण, हजार व्यक्तियों का एडिटोरियल समेत कई मुद्दों पर चर्चा की गई. अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी के मुताबिक, मथुरा के बारे में विस्तृत प्लान तैयार किया गया है. मथुरा के बारे में पूरा पेज प्रिंट तैयार है. अब इसे हकीकत में बदलने की तैयारी है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें