scorecardresearch
 

स्विट्जरलैंड की महिला सहित 24 की स्वाइन फ्लू से मौत

स्विट्जरलैंड की एक महिला सहित गुरुवार को देश के चार राज्यों में 24 लोगों की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई जबकि इस संक्रामक रोग के कई ताजा मामले सामने आए जिससे इस साल अब तक 450 लोगों की जान जा चुकी है.

Swine flu Swine flu

स्विट्जरलैंड की एक महिला सहित गुरुवार को देश के चार राज्यों में 24 लोगों की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई जबकि इस संक्रामक रोग के कई ताजा मामले सामने आए जिससे इस साल अब तक 450 लोगों की जान जा चुकी है.

सबसे ज्यादा 13 मौतें राजस्थान में सामने आईं जहां स्विट्जरलैंड की एक 70 वर्षीय पर्यटक की जोधपुर के एक अस्पताल में मौत हो गई. गुजरात में आठ, पंजाब में दो और उत्तर प्रदेश में एक व्यक्ति की मौत हो गई.

जोधपुर के मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. वाई वी सिंह राठौर ने कहा कि एनीमैरी को जैसलमेर के एक निजी अस्पताल से कल जोधपुर के मथुरादास माथुर अस्पताल रेफर किया गया था जहां वह एच1एन1 से संक्रमित पाई गई थीं. अधिकारी ने बताया, राज्य में एक जनवरी से इस वायरस से संक्रमित पाए गए 1631 लोगों में से 130 लोगों की मौत हुई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के मुताबिक, फरवरी के पहले 10 दिनों के दौरान पूरे देश में 216 लोगों की मौत हुई है. इसके साथ ही इस बीमारी से इस वर्ष मरने वालों की संख्या में 400 को पार कर गई है. गुजरात में आठ लोगों की मौत हुई है जिससे इस साल राज्य में मरने वालों की संख्या बढ़कर 116 हो गई है.

सरकार की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि अहमदाबाद में तीन व्यक्तियों की मौत हुई है जबकि दो-दो मौतें वडोदरा और दाहोद में हुई हैं. वहीं एक व्यक्ति की मौत सूरत में हुई है. इसमें कहा गया है कि पूरे राज्य में इसके 123 ताजा मामले सामने आए हैं जिससे कुल संक्रमित संख्या बढ़कर 1233 हो गई है. एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि पंजाब में दो मौतें हुई हैं जिससे मृतक संख्या बढ़कर 19 हो गई है.

लखनऊ में मर्चेंट नेवी में काम करने वाले एवं एसजीपीजीआई अस्पताल में भर्ती मरीज की मौत हो गई. इससे उत्तर प्रदेश में मृतक संख्या बढ़कर तीन हो गई जबकि 53 व्यक्तियों का इलाज चल रहा है. इस बीच अलीगढ में जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कालेज अस्पताल के अधिकारियों ने मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती मरीजों में से तीन के मामलों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि के बाद अलग वॉर्ड बनाया है. तेलंगाना में 39 ताजा मामले सामने आए हैं जहां एक जनवरी के बाद से 42 मौतें हुई हैं.

(इनपुट: भाषा)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें