scorecardresearch
 

सोनिया ने मोदी को पत्र लिखकर आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा देने की मांग की

कंग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि आंध्र प्रदेश को तत्काल विशेष दर्जा सुनिश्चित किया जाए.

सोनिया गांधी सोनिया गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि आंध्र प्रदेश को तत्काल विशेष दर्जा देना तय किया जाए.

सोनिया गांधी के पत्र को कांग्रेस की आंध्र प्रदेश इकाई ने शुक्रवार को मीडिया को साझा किया. पत्र में सोनिया ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया है कि राज्य को वित्तीय मदद मुहैया कराई जाए और राज्य की राजधानी बनाने में मदद की जाए. सोनिया ने कहा कि आंध्र प्रदेश के बंटवारे के आठ माह बाद भी आंध्र प्रदेश के लोगों को किए गए वादे पूरे नहीं किए गए हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष ने मोदी का ध्यान 22 जून, 2014 को लिखे अपने पूर्व पत्र की ओर भी खींचा है, जिसमें उन्होंने आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम के लागू करने का जिक्र किया था. सोनिया ने यह सुनिश्चित करने के लिए लिखा था कि आंध्र प्रदेश के लोगों को किए गए सभी वादे पूरे किए जाएं. सोनिया ने पत्र में लिखा है, 'आंध्र प्रदेश के विभाजन के आठ माह बाद भी भारत सरकार द्वारा किए गए निवेश के कई वादे और अन्य वादे पूरे नहीं किए गए हैं. तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा विभाजित आंध्र प्रदेश के लिए विशेष दर्जे की घोषणा राज्यसभा में 20 फरवरी, 2014 को की गई थी, जो अभी तक पूरी नहीं हुई है.'

सोनिया ने कहा है कि इन वादों को समय से पूरा करने का संकल्प संसद के बजट सत्र के शुरू होने पर राष्ट्रपति के अभिभाषण में शामिल किया जाना चाहिए. गांधी ने यह भी आग्रह किया है कि भारत सरकार के बजट प्रस्तावों में आंध्र प्रदेश सरकार को वित्तीय मदद मुहैया कराने के लिए पर्याप्त संसाधन सुनिश्चित किए जाएं ताकि राज्य गंभीर राजस्व कमी से उबर सके और उसे राजधानी के निर्माण में मदद मिल सके.

---इनपुट IANS

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें