scorecardresearch
 

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा सोनिया गांधी से नहीं मिलेंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से नहीं मिलेंगे. उनके कार्यक्रम में इस तरह की कोई बैठक या मुलाकात की जिक्र नहीं है.

सोनिया गांधी सोनिया गांधी

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से नहीं मिलेंगे. उनके कार्यक्रम में इस तरह की कोई बैठक या मुलाकात की जिक्र नहीं है. अगर ऐसा होता है तो अपने आप में यह बड़ी बात होगी क्योंकि अभी भी विदेशी मेहमान दिल्ली आने पर उनसे मुलाकात जरूर करते हैं.

एक अंग्रेजी अखबार ने इस आशय की खबर दी है. उसकी कहना है कि इस तरह की मुलाकात नहीं हो रही है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि भारत प्रोटोकॉल के हिसाब से ही चलेगा. इसका मतलब साफ है कि ओबामा की सोनिया से कोई मुलाकात नहीं होगी क्योंकि उनके पास कोई अधिकृत पद नहीं है. पहले तो वह सत्तारूढ़ गठबंधन की नेता थीं और उसके बाद अब वे ऐसी पार्टी की नेता हैं जिसके लोकसभा में इतने भी सदस्य नहीं हैं कि उन्हें विपक्ष की नेता का दर्जा दिया जा सके.

दिलचस्प बात यह है कि हालांकि सोनिया गांधी और ओबामा की मुलाकात नहीं होगी लेकिन वह पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मिलेंगे. ऐसा इसलिए होगा कि मनमोहन ने भारत-अमेरिकी संबंधों को मजबूत करने में काफी मदद की थी. दोनों के बीच छह वर्षों तक मधुर संबंध रहे. ओबामा ने मनमोहन की योग्यता की हमेशा तारीफ की.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें