scorecardresearch
 

फेसबुक पर सबसे ज्यादा सक्रिय हैं मोदी, राजनाथ सिंह दूसरे नंबर पर

मोदी सरकार के मंत्रियों ने पिछले एक सालों में लोगों से जुड़ने के लिए फेसबुक का अधिक इस्तेमाल शुरू किया है. उन्होंने प्रश्नोत्तर, लाइव, इंस्टैंट लेख और नोट्स आदि का ज्यादातर इस्तेमाल किया.

मोदी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले विश्व नेताओं में से एक हैं मोदी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले विश्व नेताओं में से एक हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के दो साल पूरे होने के मौके पर सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक ने केंद्र सरकार के फेसबुक सक्रियता का लेखाजोखा जारी किया है. जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शीर्ष पर हैं और उनके बाद गृहमंत्री राजनाथ सिंह का नंबर है.

कंपनी ने एक बयान जारी कर बताया कि मोदी सरकार के मंत्रियों ने पिछले एक सालों में लोगों से जुड़ने के लिए फेसबुक का अधिक इस्तेमाल शुरू किया है. उन्होंने प्रश्नोत्तर, लाइव, इंस्टैंट लेख और नोट्स आदि का ज्यादातर इस्तेमाल किया.

मां को 7आरसीआर दिखाने वाली पोस्ट को मिले सबसे ज्यादा लाइक्स
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शुरुआत करें तो 26 मई 2014 से लेकर 23 मई 2016 तक उनके पोस्ट में सबसे ज्यादा 34,047,024 लाइक्स उस पोस्ट को मिले, जिसमें वे अपनी मां को अपना आधिकारिक निवास दिखा रहे हैं. उन्होंने उस तस्वीर के साथ शीर्षक लगाया था 'मेरी मां गुजरात लौट गई. बहुत दिनों के बाद उनके साथ अच्छा वक्त बिताने का मौका मिला और यह उनकी आरसीआर (आधिकारिक प्रधानमंत्री निवास) का पहला दौरा था.'

मोदी के एक दूसरे पोस्ट जिसमें वे फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जकरबर्ग के साथ हैं और 'डिजिटल इंडिया' अभियान में मदद के लिए वे फेसबुक के संस्थापक का शुक्रिया अदा कर रहे हैं, को 34,047,070 लाइक्स मिले.

PM मोदी सोशल मीडिया पर बने पसंदीदा नेता
इस बयान में कहा गया है, 'मोदी लगातार सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले विश्व नेताओं में से एक बने हुए हैं. लोकप्रियता के मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बाद वे दूसरे नंबर पर हैं. उनके बाद तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप एडरेगान का नंबर है.'

फेसबुक ने चुने मोदी सरकार के मंत्रिमंडल के 10 शीर्ष नेता
मोदी सरकार के मंत्रिमंडल के 50 मंत्रियों में से 47 का फेसबुक पर वेरिफाइड एकाउंट है. फेसबुक ने अपने सोशल प्लेटफार्म पर प्रदर्शन के आधार पर इनमें से शीर्ष के 10 केंद्रीय मंत्रियों को चुना है. उनका चयन उन्हें मिले कुल लाइक्स, शेयर, कमेंट्स, औसत रोजाना पोस्ट और पेज के आकार के आधार पर किया गया है. इस सूची में मोदी शीर्ष पर हैं, उनके बाद गृह मंत्री राजनाथ सिंह हैं. इसके बाद क्रमश: मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी, वित्त मंत्री अरुण जेटली, खाद्य प्रंसस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल, बिजली मंत्री पीयूष गोयल, संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद, सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू और पूर्व खेल मंत्री और अब असम के मुख्यमंत्री बने सर्बानंद सोनोवाल हैं.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के नवनिर्वाचित अध्यक्ष अनुराग ठाकुर, राठौर और मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने लोगों तक पहुंचने के लिए 'फेसबुक लाइव' फीचर का इस्तेमाल किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की निजी वेबसाइट नरेंद्रमोदीडॉटकॉम अब फेसबुक के इंस्टैंट लेख पर सीधे उपलब्ध है. इस पर दुनिया भर के प्रमुख प्रकाशक अपने हिसाब से अपनी सामग्रियों का प्रदर्शन करते हैं. इस वेबसाइट पर नियमित रूप से मोदी के कार्यक्रमों, भाषणों और विभिन्न सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी दी जाती है.

सबसे ज्यादा लाइक्स हासिल करने वाले पोस्टों में उर्वरक मंत्री अनंत कुमार की 'डिजिटल इंडिया' अभियान को मदद करने की अपील वाले पोस्ट को 5,81,727 लाइक्स मिले, जबकि बादल के पोस्ट जो कि मानसा की अतिरिक्त उप समाहर्ता ईशा कालिया की पहल 'उड़ान-अपने सपनों को एक दिन के लिए जी लें' के समर्थन में थी, को कुल 4,93,932 लाइक्स मिले.

मोदी सरकार के 3 अभियानों को मिला ज्यादा समर्थन
केंद्रीय मंत्रियों के अलावा फेसबुक पर 37 केंद्रीय मंत्रालयों के भी वेरिफाइड एकाउंट हैं. विदेश मंत्रालय को कुल 57,06,891 लाइक्स, शेयर और कमेंट हासिल हुए. उसके बाद क्रमश: सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, रेलवे, महिला व बाल विकास, वित्त, रक्षा, पर्यटन, सूक्ष्म, लघु व मझोले उद्योग और आयुष मंत्रालय का नंबर है. सरकार द्वारा चलाए गए शीर्ष तीन अभियान जिन्हें फेसबुक पर जनता का सबसे ज्यादा समर्थन मिला, 'मेक इन इंडिया', 'डिजिटल इंडिया' और 'स्किल इंडिया' रहे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें