scorecardresearch
 

राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाओ, कांग्रेस में चर्चा फिर गर्म

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी करीब एक महीने से ज्यादा वक्त से देश में नहीं हैं. पार्टी के अंदर उन्हें अध्यक्ष बनाए जाने को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है.

X
राहुल गांधी की फाइल फोटो राहुल गांधी की फाइल फोटो

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी करीब एक महीने से ज्यादा वक्त से देश में नहीं हैं. पार्टी के अंदर उन्हें अध्यक्ष बनाए जाने को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है. लेकिन AICC का एक खेमा जल्द से जल्द राहुल गांधी को अध्यक्ष के तौर पर देखना चाहता है. उसका मानना है कि इसके लिए पार्टी को अधिवेशन बुलाने की जरूरत नहीं, यह कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में ही संभव है. हालांकि, इस खेमे को राहुल गांधी की हामी का भी इंतजार है. यह खबर अंग्रेजी अखबार द इकोनॉमिक टाइम्स ने दी है.

अगर राहुल कांग्रेस अध्यक्ष बने तो?

यह खेमा पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के सामने यह विकल्प रखने का इंतजार कर रहा है. ज्यादातर नेता राहुल गांधी की छुट्टी को लेकर पैदा हुई असमंजस की स्थिति से परेशान हैं. वे राहुल और सोनिया से मौजूदा स्थिति पर चर्चा करना चाहते हैं. उन्हें लगता है कि फैसले में देरी के कारण पार्टी को नुकसान हो रहा है. खासकर राहुल गांधी की छुट्टी तो जनता और सोशल मीडिया पर मजाक का विषय बनी हुई है.

पार्टी के एक नेता के हवाले से अखबार ने लिखा है कि पार्टी का अध्यक्ष नियुक्त किए जाने के लिए अधिवेशन बुलाना जरूरी नहीं है. कांग्रेस का संविधान पार्टी की कार्य समिति को भी नया अध्यक्ष चुनने का अधिकार देता है और इस फैसले पर एआईसीसी के अगले सत्र में मुहर लगाई जा सकती है. सोनिया गांधी खुद भी पार्टी की जिम्मेदारी राहुल को सौंपना चाहती है. उनके इस फैसले को कई वरिष्ठ नेताओं का भी समर्थन है. ऐसे में इस परिवर्तन में हो रही देरी से पार्टी को नुकसान तो हो रहा है और राहुल गांधी की छवि को भी धक्का पहुंचा रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें