scorecardresearch
 

एनडीए में शामिल होने के लिए येदियुरप्पा ने आडवाणी को लिखा खत, मोदी का किया समर्थन

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और केजेपी अध्यक्ष बी.एस येदियुरप्पा ने एनडीए में शामिल होने के लिए शुरुआती औपचारिक कदम उठाते हुए शनिवार को बीजेपी नीत गठबंधन से कहा कि वह उनकी पार्टी को सहयोगी बनाने पर विचार करे.

नरेंद्र मोदी के साथ येदियुरप्पा नरेंद्र मोदी के साथ येदियुरप्पा

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और केजेपी अध्यक्ष बी.एस येदियुरप्पा ने एनडीए में शामिल होने के लिए शुरुआती औपचारिक कदम उठाते हुए शनिवार को बीजेपी नीत गठबंधन से कहा कि वह उनकी पार्टी को सहयोगी बनाने पर विचार करे. उन्होंने प्रधानमंत्री पद के लिए एनडीए के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी का भी समर्थन किया.

येदियुरप्पा ने एनडीए अध्यक्ष और बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी को एक पत्र लिखकर अनुरोध किया कि एनडीए की सभी बैठकों में आमंत्रित करके कर्नाटक जनता पार्टी (केजेपी) को उसकी सभी मंत्रणाओं में शामिल किया जाए. ज्ञातव्य है कि येदियुरप्पा के आडवाणी के साथ संबंध सहज नहीं हैं.

इससे पहले येदियुरप्पा ने बार-बार सार्वजनिक तौर पर यह दिखाया था कि केजेपी बीजेपी के साथ शामिल नहीं होगी. येदियुरप्पा अवैध खनन मामले के कारण उन्हें मुख्यमंत्री पद के हटाने के बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व के निर्णय के बाद पार्टी से अलग हो गए थे.

येदियुरप्पा के पुन: पार्टी में शामिल होने को लेकर राज्य की बीजेपी इकाई विभाजित है. येदियुरप्पा ने अपने पत्र में आडवाणी को बताया कि केजेपी की कार्यकारी समिति ने ‘भविष्य’ में मोदी को प्रधानमंत्री बनाने की एनडीए की कोशिश में उसे समर्थन का सर्वसम्मति से निर्णय लिया है.

उन्होंने कहा कि कर्नाटक में मई में हुए विधानसभा चुनावों में केजेपी ने छह सीटों पर कब्जा किया था और कुल वैध मतों का 10 प्रतिशत से अधिक हिस्सा हासिल किया था. चुनाव आयोग ने भी केजेपी को एक क्षेत्रीय दल माना था.

येदियुरप्पा ने आडवाणी को भरोसा दिलाया कि केजेपी आगामी लोकसभा चुनावों में एनडीए को सफल बनाने के लिए अपना पूरा समर्थन देगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें