scorecardresearch
 

राष्‍ट्रीय हित में लोकपाल बिल, लेकिन हर मर्ज की दवा नहीं: राहुल गांधी

कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार की शाम लोकपाल बिल को लेकर एक प्रेस कांफ्रेंस की. राहुल गांधी ने कहा कि लोकपाल बिल राष्‍ट्रीय हित में जरूरी है और सभी पार्टियों को इसका समर्थन करना चाहिए.

राहुल गांधी राहुल गांधी

कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार की शाम लोकपाल बिल को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. राहुल गांधी ने कहा कि लोकपाल बिल राष्‍ट्रीय हित में जरूरी है और सभी पार्टियों को इसका समर्थन करना चाहिए. हालांकि उन्‍होंने यह भी बताया कि सभी पार्टियां राज्‍यसभा की मुहर का इंतजार कर रहे लोकपाल बिल पर लगभग सहमत हैं.

राहुल गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी लोकपाल बिल पास कराने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्‍होंने यह भी कहा कि लोकपाल हर मर्ज की दवा नहीं है, लेकिन यह देश के लिए जरूरी है. उन्‍होंने बताया कि भ्रष्‍टाचार के खात्‍मे के लिए सबसे पहला चरण आरटीआई का पास होना था. उन्‍होंने लोकपाल बिल को भी आरटीआई की तरह  ही जरूरी बताया.

राहुल गांधी ने बताया कि लोकपाल बिल पर काफी समय से काम चल रहा था और अब यह अपने अंतिम चरण में है. उन्‍होंने कहा कि कांग्रस हर हाल में लोकपाल बिल को पास करवाएगी. चार राज्‍यों में करारी हार के बाद लोकपाल बिल पास कराने की सुगबुहाट के सवाल पर कांग्रेस उपाध्‍यक्ष ने कहा कि यह बात गलत है, हम इससे पहले आरटीआई भी ला चुके हैं.

अन्‍ना हजारे के अनशन और दिल्‍ली में आम आदमी पार्टी (आप) की जबरदस्‍त सफलता के सवाल पर राहुल गांधी ने कहा कि यह बिल किसी के दबाव में नहीं लाया जा रहा है. उन्‍होंने कहा, अन्‍ना जी अनशन पर हैं, ये उनकी सोच है.

राहुल गांधी से पहले केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि लोकपाल बिल लोकसभा में पास हो चुका है, राज्‍यसभा में भी पास होने की पूरी उम्‍मीद है. उन्‍होंने बताया कि यह बिल सभी दलों से विचार विमर्श के बाद ही लाया गया है. चिदंबरम ने बताया कि लोकपाल बिल सरकारी कर्मचारियों के हित में है और इसके प्रावधानों पर करीब-करीब सहमति बन गई है. उन्‍होंने बताया कि बीजेपी सहित कई पार्टियां लोकपाल बिल का समर्थन कर रही हैं. चिदंबरम ने बताया कि सिलेक्‍ट कमेटी के सुझाव पर बिल में दो बदलाव किए गए हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें