scorecardresearch
 

भारत ने किया बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण, पाक-चीन को मिलेगा करारा जवाब

भारत ने रक्षा के क्षेत्र में एक बड़ी छलांग लगाते हुए बैलेस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण कर लिया. इंटरसेप्शन टैक्नोलॉजी वाली इस मिसाइल ने ट्रायल के दौरान जमीन से 97 किलोमीटर की ऊंचाई पर दुश्मन मिसाइल को ढेर कर दिया.

दुश्मन मिसाइल को हवा में ही मार गिराएगी यह मिसाइल दुश्मन मिसाइल को हवा में ही मार गिराएगी यह मिसाइल

भारत ने रक्षा के क्षेत्र में एक बड़ी छलांग लगाते हुए बैलेस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण कर लिया. इंटरसेप्शन टेक्नोलॉजी वाली इस मिसाइल ने ट्रायल के दौरान जमीन से 97 किलोमीटर की ऊंचाई पर 'दुश्मन' मिसाइल को ढेर कर दिया. शनिवार को ओडिशा के बालासोर के समुद्र में इस परीक्षण से भारत ने बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम में अहम सफलता हासिल कर ली है.

अब दुश्मन की खैर नहीं
अब भारत पर बुरी निगाह डालने वालों को करारा जवाब मिलेगा. जल्द ही बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम का पहला फेज कंप्लीट हो जाएगा. इसके पांच में से तीन परीक्षण हो चुके हैं. दो साल बाद पहले चरण की मिसाइलें तैनात कर दी जाएंगी. इसके बाद भारत पर हमला कर दागी गई किसी भी मिसाइल को हवा में ही मार गिराया जाएगा.

यह सिस्टिम 2,000 किमी से फायर की गई मिसाइल को भी नष्टद करने की ताकत रखता है. बीएमडी सिस्ट0म चीन और पाकिस्ताान के किसी भी मिसाइल हमले से निपटने में कारगर साबित होगा.

पाक-चीन के पास बैलिस्टिक मिसाइल
भारत के दोनों पड़ोसी देश चीन और पाकिस्तान बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण कर चुके हैं. पाकिस्तान ने जनवरी 2017 में ही अपनी बैलिस्टिक मिसाइल अबाबील का सफल परीक्षण किया था. अबाबील न सिर्फ 2200 किलोमीटर की दूरी तक जमीन से जमीन तक मार करने में सक्षम है बल्कि उसके जरिए परमाणु हथियार भी ले जाया जा सकता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें