scorecardresearch
 

अगले तीन दिन तेज बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मानसून की हवाओं में एक बार फिर से तेजी आ चुकी है. पूर्वी भारत के तमाम इलाकों में झमाझम बारिश के साथ ही पहाड़ी इलाकों में तेज बारिश का सिलसिला शुरू हो चुका है. मानसून का रुख देखते हुए मौसम विभाग ने उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर के लिए अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

बारिश से दिल्ली NCR का बुरा हाल बारिश से दिल्ली NCR का बुरा हाल

मानसून की हवाओं में एक बार फिर से तेजी आ चुकी है. पूर्वी भारत के तमाम इलाकों में झमाझम बारिश के साथ ही पहाड़ी इलाकों में तेज बारिश का सिलसिला शुरू हो चुका है. मानसून का रुख देखते हुए मौसम विभाग ने उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर के लिए अगले तीन दिनों तक यानी 17, 18 और 19 तारीख को बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

उत्तराखंड और हिमाचल के ज्यादातर इलाकों में घने बादलों की आवाजाही के बीच मौसम करवट ले चुका है. जम्मू-कश्मीर में एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस ने भी दस्तक दे दी है. ऐसे में यहां पर भी भारी बारिश की आशंका गहरा चुकी है. उत्तराखंड में चारधाम यात्रा और कश्मीर में अमरनाथ यात्रा को देखते हुए मौसम विभाग ने राज्य सरकारों को सतर्क कर दिया है.

काफी खतरनाक हो सकती है ये बारिश
उत्तर-पश्चिम हिमालय के तमाम इलाकों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है. इसका मतलब ये है कि यहां पर अगले तीन दिनों के दौरान कई जगहों पर हर दिन 7 से लेकर 25 सेंटीमीटर की बारिश होने की संभावना है. इस लिहाज से पहाड़ों के लिए बारिश काफी खतरनाक साबित हो सकती है.

इस बार उत्तर-पश्चिम भारत में पूर्वानुमानों के उलट काफी अच्छी बारिश देखी जा रही है. मौसम विभाग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक यहां पर सामान्य से 15 फीसदी बारिश ज्यादा हुई है. आने वाले दिनों तेज बारिश का ये दौर इसी तरह से जारी रहने का अनुमान है. मौसम विभाग का कहना है कि बारिश और बादलों की आवाजाही का ये सिलसिला अगले चार-पांच दिनों तक बना रहेगा. इस दौरान दिल्ली एनसीआर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के तमाम इलाकों में जोरदार बारिश का सिलसिला जारी रहेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें