scorecardresearch
 

एक और बीजेपी सांसद बोले, सिगरेट से कैंसर होने के सबूत नहीं

आपने और हमनें बचपन से सीखा कि सिगरेट का सेवन सेहत के लिए हानिकारक है. आसपास के लोगों को इस खराब आदत के कारण बीमार होते भी दिखा, पर बीजेपी के कुछ सांसदों को ऐसा नहीं लगता.

X
Symbolic Image Symbolic Image

आपने और हमनें बचपन से सीखा कि सिगरेट का सेवन सेहत के लिए हानिकारक है. आसपास के लोगों को इस खराब आदत के कारण बीमार होते भी दिखा, पर बीजेपी के कुछ सांसदों को ऐसा नहीं लगता. तंबाकू उत्पादों पर छापी जाने वाली चेतावनियों का आकार फिलहाल नहीं बढ़ेगा

अब असम के बीजेपी सांसद राम प्रसाद शर्मा का कहना है कि धूमप्रान से कैंसर होता है या नहीं, यह बहस का मुद्दा है. यह खबर एक अंग्रेजी चैनल ने दी है.

राम प्रसाद शर्मा ने अपने दावों के संबंध में बयान दिया, 'मैं ऐसे दो बुजुर्गों को जानता हूं जो रोज एक बोतल शराब और कम से कम 60 सिगरेट पी जाते हैं. एक तो आज भी जिंदा हैं और दूसरे की मौत 86 साल की उम्र में हुई थी.'

संसदीय समिति की रिपोर्ट पर मचा बवाल
धूम्रपान पर इस विवाद की शुरुआत तंबाकू और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम, 2003 के प्रावधानों के परीक्षण के लिए गठित एक संसदीय समिति के रिपोर्ट पर हुई. इस संसदीय समिति प्रमुख दिलीप गांधी ने बताया कि तंबाकू उत्पादों के सेवन से कैंसर होता है, इसकी पुष्टि करने के लिए कोई भारतीय अनुसंधान उपलब्ध नहीं है. सभी अध्ययन विदेशों में हुए हैं और किसी को भारतीय परिपे्रक्ष्य को भी ध्यान में रखना चाहिए. इस संसदीय समिति की मांग पर केंद्र सरकार को तंबाकू उत्पादों पर तस्वीरों के रूप में छापी जाने वाली चेतावनियों का आकार बढ़ाने का अपना फैसला स्थगित करना पड़ा.

बीड़ी पीने से कैंसर नहीं होताः श्याम चरण गुप्ता
इस विवाद में घी डालने का काम बीजेपी सांसद श्याम चरण गुप्ता ने भी किया. उन्होंने कहा कि बीड़ी पीने से सेहत पर कोई बुरा असर नहीं होता. आपको बता दें कि श्याम चरण गुप्ता बीड़ी कारोबारी होने के साथ-साथ तंबाकू पर गठित संसदीय समिति के सदस्य भी हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें