scorecardresearch
 

BJP सांसद ने कहा- बीड़ी पीने से नहीं होता नुकसान

जी हां, इलाहाबाद से बीजेपी सांसद और बीड़ी किंग कहे जाने वाले श्याम चरण गुप्ता का मानना है कि बीड़ी में नुकसान करने वाली कोई चीज नहीं होती.

X
श्याम चरण गुप्ता श्याम चरण गुप्ता

जी हां, इलाहाबाद से बीजेपी सांसद और बीड़ी किंग कहे जाने वाले श्याम चरण गुप्ता का मानना है कि बीड़ी में नुकसान करने वाली कोई चीज नहीं होती. बीड़ी के कारोबार में सालाना 200 से 250 करोड़ का टर्नओवर करने वाले गुप्ता उस संसदीय समिति का हिस्सा है, जिसे सभी तंबाकू उत्पादों की पैकेजिंग के 85 फीसदी हिस्से पर स्वास्थ्य संबंधित चेतावनी के बारे में अपनी रिपोर्ट देनी थी.
तंबाकू अभ‍ियान की पाेस्टर गर्ल की मौत

एक अखबार से बातचीत में गुप्ता ने कहा कि तस्वीर के साथ इस तरह की चेतावनी के पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया अभियान को बर्बाद करने के लिए रचा गया अमेरिकी षड्यंत्र है, जिससे बीड़ी के कारोबार को नुकसान होगा. उन्होंने कहा, 'बीड़ी हमारा खानदानी कारोबार है. श्याम बीड़ी ब्रांड नेम है. सिर्फ बीड़ी से ही हम सालाना 200-250 करोड़ का टर्नओवर करते हैं.' यहां बीड़ी से ज्यादा खैनी लोकप्रिय

बीजेपी सांसद ने पिछले साल संसदीय समिति को पत्र लिखकर कहा था कि बीड़ी में तंबाकू बहुत कम होता है इसलिए उसमें कोई नुकसान करने वाली चीज नहीं होती. गुप्ता का कहना है कि बीड़ी बनाने वाले 10 हजार लोगों को रोजगार देते हैं. तेंदू पत्ते के सीजन में तो 30 हजार से लेकर 50 हजार तक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराते हैं.

बीड़ी से हर साल भारत में 6 लाख से ज्यादा लोगों की जान जाती है, लेकिन गुप्ता को इन आंकड़ों पर यकीन नहीं है. उन्होंने कहा कि वो इस कारोबार में होने के चलते ऐसे हजारों लोगों को दिखा सकते हैं, जो बीड़ी पीते हैं फिर भी बिल्कुल स्वस्‍थ है. बतौर गुप्ता, 'बीड़ी हरे पत्तों से बनती है. इसका प्राकृतिक असर होता है. तंबाकू में कुछ निकोटीन होता है, लेकिन वो बहुत ही कम होता है.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें