scorecardresearch
 

प्रियंका गांधी का दावा- उन्नाव में 11 महीने में हुए 90 बलात्कार

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उन्नाव रेप मामले में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार को घेरा है. उन्होंने पूछा कि सरकार को बताना चाहिए कि वो महिलाओं के साथ है या अपराधियों के? प्रियंका गांधी ने यह भी दावा किया कि उन्नाव में बीते 11 महीने में करीब 90 रेप हुए हैं.

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कानून व्यवस्था के मुद्दे पर योगी सरकार को घेरा (फाइल फोटो-PTI) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कानून व्यवस्था के मुद्दे पर योगी सरकार को घेरा (फाइल फोटो-PTI)

  • प्रियंका का दावा-उन्नाव में 11 महीने में करीब 90 रेप हुए
  • यूपी सरकार बताए महिलाओं के पक्ष में है या अपराधियों के

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उन्नाव रेप मामले में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार को घेरा है. उन्होंने पूछा कि सरकार को बताना चाहिए कि वो महिलाओं के साथ है या अपराधियों के? प्रियंका गांधी ने यह भी कहा कि उन्नाव में बीते 11 महीने में करीब 90 रेप हुए हैं. वह लखनऊ में पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक के बाद पत्रकारों से बात कर रही थीं.

बीजेपी के पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के मामले की तरफ इशारा करते हुए प्रियंका ने कहा कि सरकार ने उन्नाव के पिछले मामले में अंत तक अपराधियों को बचाया.

बहरहाल बता दें कि गुरुवार को उन्नाव में जमानत पर छूटे बलात्कार के आरोपी ने अपने साथियों के साथ मिलकर रेप पीड़िता पर पेट्रोल डालकर आग लगा दी थी. इस घटना में लड़की 95 फीसदी तक जल गई थी और दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उसने देर रात दम तोड़ दिया.

प्रियंका गांधी ने कहा, 'सरकार का कर्तव्य होता है कि वह कानून-व्यवस्था को कायम रखे. उन्नाव में पिछले 11 महीनों में 90 बलात्कार हुए हैं. सरकार को फैसला करना पड़ेगा कि वह महिलाओं के पक्ष में है या फिर अपराधियों के पक्ष में?' उन्होंने कहा कि उन्नाव में जो पिछला मामला हुआ था, उसमें सरकार ने आरोपी की तब तक सुरक्षा की जब तक उस महिला का परिवार खत्म नहीं हो गया. उन्नाव के बाद संभल, मैनपुरी में आपने देखा और अब फिर उन्नाव में गुरुवार को नया मामला हुआ है.

मुख्यमंत्री को दिया सुझाव

प्रियंका गांधी ने कहा मुख्यमंत्री मामलों को देखें और उन्हें मेरा सुझाव है कि वह अपने दफ्तर में एक प्रकोष्ठ बनाएं और हर जिला पुलिस अधीक्षक से कहा जाए कि अगर महिलाओं से संबंधित शिकायत आती है तो मुख्यमंत्री कार्यालय को उसकी सूचना दें और 24 घंटे के अंदर उसका मुकदमा दर्ज कर पीड़िता को सुरक्षा दी जाए.

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि उन्नाव के ताजा मामले में चार महीने बाद अदालत के आदेश पर पीड़िता का मुकदमा दर्ज हुआ. सरकार को यह निर्णय लेना होगा कि वह महिलाओं के पक्ष में है या अपराधियों के. उन्होंने कहा कि निर्भया कांड के बाद कानून बहुत सख्त बन गया था. उसे पूरी तरह लागू करना होगा, मगर यहां तो पुलिस चार-चार महीने तक पीड़ित महिला की रिपोर्ट तक नहीं दर्ज करती.

हैदराबाद में महिला डॉक्टर से गैंगरेप के आरोपियों के मुठभेड़ में मारे जाने के बारे में पूछे जाने पर प्रियंका गांधी ने कहा कि अभी उन्हें घटना का विवरण नहीं मालूम इसलिए उस पर टिप्पणी करना गलत होगा.

'महिलाओं के लिए लड़ेंगे'

प्रियंका गांधी ने कहा, 'हम पूरी तरह से महिलाओं के लिए लड़ेंगे. समाज में महिलाओं को सत्ता मिलनी चाहिए. अपनी बहनों से कहती हूं कि आप पुरुषों से सत्ता छीनिए, पंचायत के चुनाव लड़िए, विधानसभा के चुनाव लड़िए, आगे बढ़िए और राजनीति में आइए, ताकि जब इस तरह के हादसे हों तो आप अपने आप को बचा सकें.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें