scorecardresearch
 

राजस्थानः 5 लाख की घूस लेते रंगे हाथ पकड़ा गया असिस्टेंट इंजीनियर, बना अब तक का सबसे बड़ा रिश्वत कांड

राजस्थान के रेगिस्तान में अब तक का सबसे बड़ा रिश्वत कांड सामने आया है जहां एंटी करप्शन ब्यूरो ने 5 लाख रुपये की रिश्वत लेते एक असिस्टेंट इंजीनियर को गिरफ्तार किया है. इस मामले में एक और असिस्टेंट इंजीनियर का भी नाम है, लेकिन वो अभी फरार चल रहा है.

ठेकेदार की शिकायत पर असिस्टेंट इंजीनियर गिरफ्तार. (प्रतीकात्मक तस्वीर) ठेकेदार की शिकायत पर असिस्टेंट इंजीनियर गिरफ्तार. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ठेकेदार की शिकायत पर ACB का एक्शन
  • एक गिरफ्तार, दूसरा आरोपी अब भी फरार

राजस्थान के रेगिस्तान में अब तक का सबसे बड़ा रिश्वत कांड सामने आया है, जहां एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) ने बाड़मेर जिले की धोरीमना पंचायत समिति के असिस्टेंट इंजीनियर सोहन लाल सुथार को 5 लाख रुपये की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया है. इस मामले में असिस्टेंट इंजीनियर सोहन लाल और मानाराम पहले भी 16 लाख रुपये की रिश्वत ले चुके हैं. कुल मिलाकर 21 लाख रुपये की रिश्वत लेने का मामला सामने आया है.

जोधपुर एसीबी की एसएसपी दुर्ग सिंह राजपुरोहित ने बताया कि एक ठेकेदार ने शिकायत की थी कि पंचायत समिति के इंजीनियर धरोहर राशि वापस देने की एवज में 5 लाख रुपये की रिश्वत मांग रहे हैं. जिसके बाद असिस्टेंट इंजीनियर को 5 लाख रुपये की रिश्वत लेते हुए उसके सरकारी आवास से गिरफ्तार किया गया है. 

इस मामले में एक और असिस्टेंट इंजीनियर है जिनका नाम मानाराम है वो भी इस मामले में आरोपी है. दोनों ट्रकों के ठेके के एवज में 10% कमीशन लेते हुए 16 लाख रुपये पहले ले चुके हैं और अब धरोहर राशि के नाम पर 5 लाख की रिश्वत मांग रहे हैं. एक आरोपी को गिरफ्तार कर दिया गया है तो दूसरे आरोपी की तलाश जारी है. वहीं दोनों के ठिकानों पर एसीबी की ओर से लगातार छापेमारी की जा रही है.

ये भी पढ़ें-- घूस लेते रंगे हाथ पकड़ा गया दरोगा, ACB ने बनियान-तौलिए में ही किया गिरफ्तार

इस मामले में एसीबी की टीम ने परिवादी का नाम गुप्त रखा है लेकिन ऐसा बताया जा रहा है कि पंचायत समिति में ट्रकों का ठेका इस ठेकेदार की हो रखा था और उसके काम करने के एवज में दोनों असिस्टेंट इंजीनियर लगातार 10% कमीशन ले रहे थे और अब जब धरोहर राशि का समय पूरा हो गया तो उसके लिए भी 5 लाख की रिश्वत मांगी. 

रेगिस्तान का ये अब तक का सबसे बड़ा रिश्वत कांड है. पिछले कुछ महीनों से लगातार रेगिस्तान के बाड़मेर जिले में एसीबी की कार्रवाई का दौर जारी है. आए दिन एसीबी रिश्वत लेते रंगे हाथों अधिकारियों और कर्मचारियों को गिरफ्तार कर रही है. लेकिन अब तक के इतिहास में ये सबसे बड़ी कार्रवाई के तौर पर देखा जा रहा है जिसमें 5 लाख की रिश्वत लेते हुए असिस्टेंट इंजीनियर को रंगे हाथों गिरफ्तार किया गया है. 

एसीबी की टीम दोनों असिस्टेंट इंजीनियर के अन्य ठिकानों पर भी छापेमारी कर रही है. इतनी बड़ी राशि रिश्वत में पकड़े जाने के बाद एसीबी की कई टीमें लगातार दोनों असिस्टेंट इंजीनियर के अन्य ठिकानों पर छापेमारी कर रही है. वहीं मानाराम की भी तलाश की जा रही है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें