scorecardresearch
 

पंजाब में आज पीएम मोदी की रैली, किसानों को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री ने पिछले सप्ताह फसलों के एमएसपी में ऐतिहासिक बढ़ोतरी का बड़ा चुनावी ऐलान किया था. उसके बाद वह पहली रैली होगी जिसमें देश के प्रधानमंत्री किसानों से सीधा संवाद करेंगे.

पीएम मोदी (फाइल फोटो) पीएम मोदी (फाइल फोटो)

पंजाब के मुक्तसर जिले के मलोट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को किसान कल्याण रैली को संबोधित करेंगे. वहीं पीएम मोदी की रैली शिरोमणि अकाली दल के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गई है. इसको कामयाब बनाने के लिए अकाली दल भाजपा ने पूरा जोर लगा दिया है. क्योंकि प्रधानमंत्री ने पिछले सप्ताह फसलों के एमएसपी में ऐतिहासिक बढ़ोतरी का बड़ा चुनावी ऐलान किया था. उसके बाद वह पहली रैली होगी जिसमें देश के प्रधानमंत्री किसानों से सीधा संवाद करेंगे.

पीएम मोदी की रैली को लेकर पंजाब की सियासत भी गरमा गई है. पंजाब के खाद्य मंत्री भारत भूषण आशु ने कहा कि एमएसपी को बढ़ाया जाना किसानों को लॉलीपॉप देने के बराबर है. अगर सरकार किसानों के प्रति गंभीर है तो केंद्र सरकार किसानों का कर्जा माफ करें. स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू करें. जो कि उसने 2014 के चुनावी वादों में किसानों को लेकर किया था.

पंजाब के मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री की रैली को सफल बनाने के लिए अकाली और भाजपा ने भरसक प्रयास किए हैं. लेकिन प्रदेश की जनता और किसान जानते हैं कि असल में किसानों की हिमायती कौन सी पार्टी है.  वो डॉ मनमोहन सिंह ही थे जिन्होंने किसानों के ऋण माफ किया था. 

वहीं पंजाब के आम आदमी पार्टी के नेता कंवर संधू ने रैली पर होने जा रहे हैं खर्चे को लेकर सवाल उठाए. संधू ने कहा जितना पैसा रैली पर खर्च किया जा रहा है. अगर उस पैसे का उपयोग किसानों की आर्थिक हालात को सुधारने के लिए किया जाता है तो ज्यादा अच्छा था. उन्होंने भाजपा और अकाली पार्टी पर आरोप लगाए कि एमएसपी और किसानों के  बहाने अकाली और भाजपा आने वाले लोकसभा चुनाव में वोट बैंक की जमीन तलाश रहे हैं, तो उन्हें समझ लेना चाहिए कि इससे उन्हें फायदा नहीं होने वाला. ना ही भाजपा का पंजाब में कोई जनाधार इन रैलियों के माध्यम से बढ़ने वाला है

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने प्रधानमंत्री की रैली को लेकर कहा कि यह एक ऐतिहासिक रैली होगी, जिसमें 3 राज्यों के किसान इस रैली को सफल करने के लिए पहुंचेंगे. साथ ही एमएसपी को लेकर कहा कि यह केंद्र सरकार का एक ऐतिहासिक फैसला है, जिससे किसानों की आर्थिक हालत में काफी फायदा होने वाला है. खासकर पंजाब के किसानों को धान की फसल में बढ़ी हुई एमएसपी से जिसको लेकर पंजाब के किसान ने कई सालों तक लड़ाई लड़ी है. आज देश के प्रधानमंत्री ने फसलों की एमएसपी को बढ़ाए जाने से उनके सपनों को पूरा किया है. वहीं पंजाब बीजेपी के अध्य्क्ष स्वेत मालिक ने कहा कि नरेंद्र मोदी ही किसान के बेटे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें