scorecardresearch
 

क्वाड सम्मेलनः जापान में 40 घंटे में 23 मीटिंग करेंगे PM मोदी, ये है पूरा कार्यक्रम

पीएम मोदी क्वाड सम्मेलन में शिरकत करने के लिए 23 और 24 मई को जापान की यात्रा पर रहेंगे. इस दौरान पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • क्वाड सम्मेलन में कई मुद्दों पर होगा मंथन
  • पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ करेंगे बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वाड सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जापान की यात्रा पर जा रहे हैं. पीएम मोदी 23 और 24 मई को टोक्यो में क्वाड सम्मेलन में शिरकत करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी 40 घंटे तक जापान में रहेंगे और 23 बैठकों में हिस्सा लेंगे. साथ ही 36 जापानी सीईओ और प्रवासी भारतीयों से बातचीत करेंगे. 

विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि पीएम मोदी जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा के निमंत्रण पर क्वाड सम्मेलन में हिस्सा लेने जापान जा रहे हैं. क्वाड सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नए  प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. क्वाड सम्मेलन में कई विषयों पर बातचीत होगी. उन्होंने कहा कि क्वाड सम्मेलन का उद्देश्य हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, समृद्धि और स्थिरता को लेकर सकारात्मक और क्रिएटिव एजेंडे को लागू करने पर जोर देना है. सम्मेलन के दौरान इस बात पर भी फोकस किया जाएगा कि इस क्षेत्र में कितनी प्रगति हुई है. साथ ही भविष्य में कौन-कौन से कदम उठाए जा सकते हैं.

विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि क्वाड सम्मेलन में इंडो-पैसिफिक में एक डी-कार्बोनाइज्ड ग्रीन शिपिंग नेटवर्क तैयार करना, स्वच्छ हाइड्रोजन का उपयोग करने के साथ ही इसे और अधिक सुलभ बनाना, इंडो-पैसिफिक देशों की जलवायु निगरानी पर मंथन किया जाएगा. 24 मई को टोक्यो में होने वाली शिखर वार्ता में क्वाड लीडर्स हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चुनौतियों और अवसरों के साथ-साथ वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे.

पीएम की जापान यात्रा से पहले ये बोले अमित मालवीय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जापान यात्रा से पहले बीजेपी के आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय ने कहा कि पीएम मोदी जिस तरह से काम करते हैं, वह सभी के लिए प्रेरणादायक है. प्रधानमंत्री मोदी समय बचाने के लिए रात के समय फ्लाइट से यात्रा करते हैं, फिर वह अगले दिन बैठकों और सम्मेलनों में हिस्सा लेते हैं, और फिर से अगले डेस्टिनेशन के लिए ट्रैवल करते हैं. 

अमित मालवीय ने कहा कि पीएम मोदी 22 मई की रात टोक्यो के लिए रवाना होंगे. अगली सुबह यानी 23 मई को वह जापान पहुंचेंगे फिर बैठकों में शिरकत करेंगे. लिहाजा पीएम मोदी ने इस महीने 5 देशों का दौरा किया है, जिसमें उन्होंने 3 रात उन देशों में जबकि 4 रात फ्लाइट में बिताई हैं. 

अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ मीटिंग में इन बातों पर मंथन


अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ पीएम मोदी की द्विपक्षीय बैठक पर विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंध बहुआयामी हैं. व्यापार, रक्षा, सुरक्षा, जलवायु और शिक्षा ऊर्जा से लेकर कई क्षेत्रों में हमारा लंबे समय से चला आ रहा सहयोग लगातार बढ़ रहा है. प्रधानमंत्री मोदी की बाइडेन के साथ बैठक में इन सभी विषयों पर चर्चा होगी. साथ ही इस बात पर जोर दिया जाएगा कि दोनों देशों के संबंधों को और मजबूती प्रदान की जाए.

जापानी पीएम के साथ बैठक में क्या होगा?


विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. विदेश सचिव ने कहा कि जापान हमारे अभिन्न मित्र देशों में से एक है. पिछले कुछ वर्षों में भारत-जापान के संबंध काफी मजबूत हुए हैं. उन्होंने कहा कि बैठक में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने पर चर्चा की जाएगी.

प्रधानमंत्री मोदी ने दी ऑस्ट्रेलिया के नए पीएम को बधाई


विदेश सचिव क्वात्रा ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री के क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने की संभावना है. बता दें कि ऑस्ट्रेलिया की लेबर पार्टी के नेता एंथनी अल्बनीज ने देश की कमान संभाल ली है. पीएम मोदी ने एंथनी अल्बनीज़ को बधाई देते हुए ट्वीट किया था कि ऑस्ट्रेलियाई लेबर पार्टी की जीत और प्रधान मंत्री के रूप में आपके चुनाव के लिए बधाई एंथनी अल्बनीज! मैं अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में साझा प्राथमिकताओं के लिए काम करने के लिए तत्पर हूं.
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
; ;