scorecardresearch
 

दिल्ली विधानसभा में हंगामा, पेट्रोल-डीजल को GST में शामिल कराने पर AAP-BJP में तीखी बहस

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री जैन ने विधानसभा में महंगाई को लेकर केंद्र सरकार पर हमला किया. सत्येंद्र जैन ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी वाले जनता को कंफ्यूज कर रहे हैं.

Delhi Assembly Budget session (File Photo) Delhi Assembly Budget session (File Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बीजेपी वाले जनता को कंफ्यूज कर रहे हैं: सत्येंद्र जैन
  • पेट्रोल-डीजल पर GST लागू करवाएंगेः BJP MLA

दिल्ली विधानसभा के बजट सत्र के तीसरे दिन बुधवार को आम आदमी पार्टी के विधायकों ने सदन में महंगाई के मुद्दे पर चर्चा करते हुए पेट्रोल-डीजल को GST में शामिल करने की मांग उठाई. वहीं, नेता विपक्ष और बीजेपी के विधायक ने दिल्ली सरकार से वैट घटाने की मांग करते हुए ये तक कह दिया कि वो केंद्र की भाजपा सरकार से पेट्रोल-डीजल पर GST लागू करवाएंगे.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री जैन ने भी दिल्ली विधानसभा में महंगाई को लेकर केंद्र सरकार पर हमला किया. सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में पेट्रोल प्रति लीटर 91.17 रुपये, चेन्नई में 92.11 रुपये, कोलकाता में 91.35 रुपये, मुंबई में 97.57 रुपये और भोपाल 99.21 रुपये है, जबकि डीजल का दाम दिल्ली में प्रति लीटर 81.40 रुपये, चेन्नई 84.45 रुपये कोलकाता 84.35 रुपये, मुंबई 88.60 रुपये और भोपाल 89.98 रुपये है.

सत्येंद्र जैन ने सदन में एक कहानी सुनाते हुए कहा, "एक राजा बहुत दुष्ट था, जनता पर अत्याचार किया करता था. जब राजा मरने लगा तो बेटे को राजा बना दिया और कहा कि ऐसे कर्म करना कि लोग मुझे याद करें. जब 2014 में कांग्रेस सत्ता से जाने लगी तो यही बात बीजेपी को बोल दी कि हम बुरे तो थे लेकिन कोई हमें याद तो करे. फिर बीजेपी ने सत्ता में आकर इतने अत्याचार किए कि लोग कांग्रेस को अच्छा कहने लगे."

सत्येंद्र जैन ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी वाले जनता को कंफ्यूज कर रहे हैं. अभी बीजेपी विधायक ने कहा कि पेट्रोल डीजल को GST में शामिल करेंगे और दाम 25 से 30 रुपये कम हो जाएंगे. हम बीजेपी से हाथ जोड़कर कहते हैं कि जनता को मारना बंद करो और देशभर में पेट्रोल डीजल के दाम एक हों, लेकिन एक साल बाद बीजेपी वाले इसे भी जुमला कह देंगे. 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि पेट्रोल-डीजल को GST में शामिल करें और अगर नेता विपक्ष प्रधानमंत्री से मुलाकात के लिए डेलिगेशन ले जाना चाहें तो बीजेपी के साथ आम आदमी पार्टी के सारे विधायक जाने को तैयार हैं. प्रधानमंत्री से मिलकर पेट्रोल-डीजल को GST में शामिल कराएं तो दिल्ली और देश का भला होगा. आगे सत्येंद्र जैन ने किसानों के मुद्दे पर भी केंद्र सरकार पर हमला किया.  सत्येंद्र जैन ने कहा कि किसानों के मुद्दे पर केंद्र सरकार संजीदगी से पेश आए. अगर किसान नए कानून से खुश नहीं हैं तो केंद्र वापस ले. 

दिल्ली विधानसभा सत्र के दौरान AAP विधायक आतिशी ने पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर भाजपा नेताओं के पुराने बयान पढ़े. आतिशी ने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए सदन में कहा कि पूरी दुनिया में जब क्रूड ऑयल के दाम कम हो रहे हैं तब हमारे देश में पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ रहे हैं. हमारा माझी ही हमारी नैया डुबा रहा है.

महंगाई पर चर्चा के दौरान आम आदमी पार्टी विधायक संजीव झा ने कहा कि 2014 से 2021 तक पेट्रोल-डीजल पर लगभग 800% एक्साइज केंद्र सरकार ने बढ़ाया है. केंद्र सरकार एक्साइज ड्यूटी घटाए क्योंकि केंद्र सरकार की कोई ऐसी योजना नही जिससे आम आदमी की जेब में कटौती न हो. 

इस बीच नेता विपक्ष और भाजपा विधायक रामवीर सिंह बिधूड़ी ने दिल्ली सरकार पर पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने की मांग की. नेता विपक्ष ने कहा कि अगर दिल्ली सरकार पेट्रोल-डीजल पर वैट कम नहीं करती है तो भाजपा की सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल को GST में शामिल किया जाएगा और हमारी सरकार 25 रुपए पेट्रोल-डीजल पर प्रति लीटर कम करेगी.

वहीं, 1000 नई CNG बसों की खरीद में कथित भ्रष्टाचार पर चर्चा की मांग को लेकर भाजपा विधायकों ने जमकर नारेबाजी की. 1 घंटे के लंच ब्रेक के बाद 3 बजे शुरू हुई सदन की कार्यवाही को हंगामे के चलते 15 मिनट के लिए स्थगित करना पड़ गया.

ये भी पढ़ें

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें